Logo
Balushahi Recipe: देसी घी में भीगी बालूशाही एक पारंपरिक मिठाई है, जिसका स्वाद काफी पसंद किया जाता है। खास मौकों के लिए इस डिश को तैयार किया जा सकता है।

Balushahi Recipe: खस्ता बालूशाही को मुंह में रखते ही एक अजब मिठास घुलती सी महसूस होती है। स्वाद में लाजवाब पारंपरिक मिठाई बालूशाही को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। फेस्टिवल सीजन में तो इसे खूब खाया जाता है। बालूशाही एक ऐसी मिठाई है जिसे आसानी से घर पर भी तैयार किया जा सकता है। इस स्वीट डिश का टेस्ट सभी उम्र के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस मिठाई को बनाने में मावा का उपयोग भी नहीं होता है। 

फेस्टिवल सीजन में या फिर किसी खास मौके पर घर पर बालूशाही बनायी जा सकती है। घर में होने वाले छोटे फंक्शंस के लिए बालूशाही एक परफेक्ट स्वीट डिश है जो आसानी से तैयार हो जाती है। 

बालूशाही बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 1/2 किलो
दही - 1/2 कप
देसी घी - 3/4 कप
चीनी - 3 कप
बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून
देसी घी - तलने के लिए 

बालूशाही बनाने का तरीका
बालूशाही एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसे खूब पसंद किया जाता है। बालूशाही बनाने के लिए एक बड़े बर्तन मे मैदा डालें और उसमें बेकिंग सोडा, दही और 1 टेबलस्पून देसी घी डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद गुनगुना पानी थोड़ा-थोड़ा करते हुए मैदे में डालें और नरम आटा गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटे को ज्यादा मसलना नहीं है। बस आटा इकठ्ठा करके इसे सैट होने के लिए 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Chole: पंजाबी छोले खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद ऐसा जो भुलाए नहीं भूलेगा, इस तरीके से बनाएं

तय समय के बाद आटे को लें और उसे थोड़ा सा मसले। उसके बाद आटे से मीडियम साइट की लोइयां बना लें। इन्हें पहले गोल करें और फिर पेड़े की तरह दबाकर दोनों ओर अंगूठे से हल्का सा गड्ढा बना दें। सारी लोइयों से इसी तरह बालूशाही बनाकर एक प्लेट में अलग रख दें। 

अब एक बर्तन में 2 कप पानी और चीनी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब चीनी पानी के साथ एकसार होकर एक तार की चाशनी बनाने लगे तो गैस बंद कर दें और चाशनी को अलग रख दें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद उसमें बालूशाही डालें और धीमी व मीडियम आंच पर तलें। 

इसे भी पढ़ें: Corn Pakoda: भुट्टे के कुरकुरे पकोड़े देख मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद ऐसा कि बार-बार बनाने की करेंगे डिमांड

बालूशाही को धीमी और मीडियम आंच पर इसीलिए तलना चाहिए जिससे कि वे अच्छी तरह से अंदर से सिक सकें। तेज आंच में सेकने पर बालूशाही अंदर से कच्ची रह जाती है। बालूशाही जब दोनों ओर से सुनहरी हो जाए तो उसे कड़ाही में से निकाल लें। तली बालूशाही को चाशनी वाले बर्तन में डालें और 5 मिनट डुबोकर रखें। इसके बाद प्लेट में निकाल लें। स्वादिष्ट देसी घी की बालूशाही बनकर तैयार है। इसे आप दो से तीन हफ्तों तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। 

5379487