Logo
Mehndi Kaise Lagaye: बालों को रंगने और उसे स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए बहुत से लोग मेहंदी लगाते हैं। हालांकि गलत तरीके से मेहंदी लगाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

Mehndi Kaise Lagaye: हमारे यहां सदियों से बालों को मजबूती देने के लिए मेहंदी लगाने का चलन रहा है। सफेद बालों को रंगत देने के लिए भी बहुत से लोग मेहंदी लगाते हैं। आजकल तो मार्केट में कई तरह की मेहंदी आने लगी हैं, जिसका लोग खूब प्रयोग करते हैं। हर कोई मेहंदी इस सोच के साथ लगाता है कि उसके बालों को मजबूती मिलेगी, लेकिन कई बार छोटी-छोटी गलतियां बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। 

आजकल केमिकलयुक्त मेहंदी और काली मेहंदी भी खूब मिलने लगी है। हर्बल मेहंदी के बजाय इनका प्रयोग कई बार नुकसानदायक साबित हो सकता है। जानते हैं मेहंदी अप्लाई करने में की जाने वाली गलतियां। 

मेहंदी लगाने में की जाने वाली गलतियां

गलत मेहंदी का इस्तेमाल: बाजार में मिलने वाली कई मेहंदी में हानिकारक रसायन होते हैं जो बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई लोग काली मेहंदी इस्तेमाल करते हैं। ये PPD (पैरा-फेनिलीनडायमिन) नामक रसायन से बनती है, जो एलर्जी का कारण बन सकती है। खरीदते समय, हमेशा एक प्रतिष्ठित ब्रांड से लेबल वाली मेहंदी चुनना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Curdled Milk: गर्मी में दूध फट जाए तो झटपट बना लें उससे दही, 4 टेस्टी डिशेस भी होंगी तैयार, हर कोई पूछेगा रेसिपी

मेहंदी तैयार करने में गलती: मेहंदी पाउडर और पानी का गलत अनुपात गाढ़ा या पतला पेस्ट बना सकता है, जिससे लगाने में मुश्किल होती है। मेहंदी में केवल पानी का उपयोग करें। नींबू का रस या दही का उपयोग रंग को हल्का कर सकता है। मेहंदी को कम से कम 2-3 घंटे के लिए भिगो दें, रात भर भी अच्छा होता है।

लगाने की विधि: गंदे बालों में कभी मेहंदी नहीं लगानी चाहिए। मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल न लगाएं। सुनिश्चित करें कि मेहंदी सभी बालों पर समान रूप से लगी हो, खासकर जड़ों पर। एक मोटी परत लगाएं जो जल्दी सूख न जाए।

धोने में गलती: कई लोग मेहंदी जल्दी धो लेते हैं। मेहंदी को कम से कम 6-8 घंटे या रात भर सूखने दें। गर्म पानी से मेहंदी नहीं धोनी चाहिए। गर्म पानी रंग को हल्का कर सकता है। ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें। पहले दिन साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें।

इसे भी पढ़ें: Onion Cutting Tips: प्याज काटने में अब नहीं आएंगे आंसू, इस धांसू ट्रिक से 2 मिनट में कट जाएगी टोकनीभर प्याज

बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका
पहले बालों को धोकर सुखा लें। तेल न लगाएं। यदि आपके बाल लंबे या घने हैं, तो उन्हें सेक्शन में बांट लें। मेहंदी लगाते वक्त  दस्ताने पहनें। मेहंदी के पेस्ट को ब्रश या ऐप्लिकेटर से बालों पर लगाएं। जड़ों से शुरू करें और धीरे-धीरे बालों की लंबाई तक जाएं। यदि आप डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो आप मेहंदी कोन का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी बाल समान रूप से ढके हुए हैं। पेस्ट को कम से कम 6-8 घंटे या रात भर सूखने दें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487