Logo
अलग-अलग चेहरे की आकृति पर अलग तरह की हेयर कट सूट करती है। आप जब भी हेयर कट करवाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह आपके फेस कट पर कैसा लगेगा? यहां पहचानिए आपका फेस कट कैसा है।

Hair Cut According to your Face: एक अच्छा, सुटेबल हेयर कट, आपके पूरे लुक को बदल सकता है। आपने देखा होगा कि सेलिब्रिटीज हमेशा अपने चेहरे के हिसाब से लेटेस्ट हेयर कट ट्रेंड कैरी करते हैं। अगर आप भी अपने चेहरे के हिसाब से नया लुक ट्राई कर स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो याद रखें किसी को देखकर उसे कॉपी करने की भूल ना करें।

आपका अपना एक अलग चेहरा है और उसके अनुसार ही हेयर स्टाइलिंग होनी चाहिए। अलग-अलग फेस के अनुसार अलग हेयर कट सूट करते हैं। आप देखें कि कौन-सा हेयर कट आपको सूट करेगा।

हार्ट शेप फेस

Deepika Padukone Hair Cut
 

जिन महिलाओं का माथा चौड़ा और चिन पतला नजर आता है, इस तरह का चेहरा हार्ट शेप्ड होता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का चेहरा ऐसा ही है। इस तरह के चेहरे वाली महिलाएं जब भी कोई हेयरकट कराएं तो ध्यान रखें कि बाल कंधे से थोड़े ऊपर हों और बालों में मीडियम कर्ल टच भी होना चाहिए। इससे बाल बाउंसी नजर आएंगे। चेहरा भी भरा-भरा दिखेगा।

ओवल शेप फेस

Oval  Face Shape
 

इस तरह की फेस वाली महिलाओं के चेहरे की लंबाई चीकबोंस से ज्यादा चौड़ी होती है। इस तरह के फेस को बैलेंस और कंपोज्ड माना जाता है। अगर आपका भी फेस कट ओवल है तो बहुत अलग तरह के हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। इस शेप के फेस पर हर तरह का हेयरकट सूट करता है।

स्क्वायर शेप फेस

Square Face Shape
 

इस तरह के फेस में माथे और चिन की चौड़ाई एक सी होती है। अगर आपका भी फेस स्क्वायर शेप में है तो आपको अपने बालों में स्टेप कट कराना चाहिए। आपके बालों में जितनी लेयरिंग रहेंगी, उतना ही अच्छा आपका लुक आएगा। इस शेप वाली लड़कियों को अपने बालों को साइड पार्टीशन में रखना चाहिए। यह उन पर ज्यादा सूट करता है।

राउंड शेप फेस

Round Shape Face
 

अनेक भारतीय लड़कियों और महिलाओं का चेहरा गोलाकार यानी राउंड शेप्ड होता है। इस चेहरे पर लंबे बाल अच्छे लगते हैं। सामने के बालों की लेंथ थोड़ी छोटी रखकर पीछे के बाल लंबे रखें। इससे चेहरे का लुक लंबा लगेगा और फेस पर गिरती डीप वेव्स भी चेहरे का लुक निखारेंगी।

डायमंड शेप फेस

Diamond Shape Face
 


मलाइका अरोड़ा का फेस डायमंड शेप्ड है। इसमें माथा छोटा, पतला और चीकबोंस चौड़े होते हैं। इस तरह के फेस शेप वाली महिलाओं को शोल्डर या कॉलर बोन तक हेयरकट करवाना चाहिए। इससे उनके फेस के फीचर अच्छे से उभर के आएंगे।

(हेयर स्टाइलिस्ट- मीनाक्षी द्वारा बताई गई जानकारी पर आधारित)

5379487