Logo
Black Pan Cleaning Tips: काली कड़ाही या छन्नी किचन का लुक बिगाड़ देती है। हालांकि कुछ आसान टिप्स की मदद से आप इन्हें मिनटों में चमका सकते हैं।

Black Pan Cleaning Tips: हर घर में कड़ाही और छन्नी का रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। इनकी अगर ठीक ढंग से सफाई न की जाए तो इनमें कालापन जमने लगता है। इन पर जले हुए निशान या चिपचिपाहट लग जाना आम बात है। इनको साफ करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से आप इन्हें आसानी से चमका सकते हैं।

आप भी अगर काली कड़ाही और छन्नी को साफ कर करके थक चुके हैं तो परेशान न हों। कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आसानी से कड़ाही और छन्नी की पुरानी रंगत को लौटाया जा सकता है। 

काली कड़ाही, छन्नी साफ करने के तरीके

बेकिंग सोडा और सिरका का मिश्रण
सबसे पहले कड़ाही या छन्नी को गर्म पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर उस पर बेकिंग सोडा का घोल लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सिरका डालकर स्क्रब करें। अंत में गर्म पानी से धो लें। बेकिंग सोडा जले हुए निशानों को हटाने में मदद करता है जबकि सिरका की अम्लता चिपचिपाहट को साफ करती है।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Tips: बाजार से खरीदी हल्दी मिलावटी तो नहीं? इन तरीकों से जांचें शुद्धता; मिनटों में होगी पहचान

नींबू और नमक
काली कड़ाही और छन्नी को चमकाने के लिए नींबू को काटकर उसके रस को कड़ाही या छन्नी पर निचोड़ें। फिर उस पर नमक छिड़ककर स्क्रब करें। कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें। नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच और क्लीनर है जो जंग और दागों को हटाता है। नमक एक स्क्रबिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड
काली छन्नी और कड़ाही को देखकर परेशान है तो कुछ घरेलू तरीके कारगर रहेंगे। इसके लिए बेकिंग सोडा और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कड़ाही या छन्नी पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर गर्म पानी से धो लें। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है जो बैक्टीरिया को मारता है और बेकिंग सोडा जले हुए निशानों को हटाता है।

इसे भी पढ़ें: Fan Cleaning Tips: बार-बार पंखे में जम जाती है धूल? इन तरीकों से करें क्लीनिंग, नए जैसा दिखेगा सीलिंग फैन

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • कड़ाही या छन्नी को जल्दी से धो लें ताकि जले हुए निशान ज्यादा गहरे न हो जाएं।
  • धातु के बर्तनों को स्क्रब करते समय बहुत जोर से रगड़ें नहीं, इससे खरोंच लग सकती है।
  • अगर आपकी कड़ाही या छन्नी बहुत ज्यादा जली हुई है तो किसी पेशेवर से सफाई करवाएं।
5379487