Logo
How to Clean Fridge: फ्रिज को क्लीन करना आप अगर झंझट समझते हैं तो 15 मिनट में इसे क्लीन करना सीखें। कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर आप फटाफट फ्रिज साफ कर सकते हैं।

How to Clean Fridge: फ्रिज हर घर की अब अहम जरूरत बन चुकी है। फ्रिज लंबे वक्त तक सर्विस दे इसके लिए जरूरी है कि उसकी समय-समय पर क्लीनिंग की जाती रहे। दिवाली फेस्टिवल के चलते कई घरों में साफ-सफाई का दौर शुरू हो गया है। इसी के तरह फ्रिज को साफ करने का भी नंबर आएगा। बहुत से लोगों को फ्रिज क्लीनिंग बड़े झंझट का काम लगता है, हालांकि आप चाहें तो 15 मिनट में ही आसानी से फ्रिज की क्लीनिंग कर सकते हैं। 

कई बार समय की कमी के चलते फ्रिज क्लीनिंग को टाल दिया जाता है, लेकिन दिवाली के पहले आप बेहद आसानी से कम वक्त में फ्रिज को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं फ्रिज को क्लीन करने के टिप्स। 

फ्रिज क्लीन करने का तरीका

सारी चीजें निकालें: सबसे पहले फ्रिज से सारी चीजें निकाल लें। खराब हो चुके खाने को फेंक दें। ज्यादा दिनों तक रखी चीजें फ्रिज में गंदगी करने के साथ खराब स्मैल भी पैदा करती हैं। 

बेकिंग सोडा का घोल बनाएं: एक कटोरे में गर्म पानी लें और उसमें बेकिंग सोडा मिलाकर पतला घोल तैयार कर लें। इस घोल की मदद से फ्रिज को आसानी से क्लीन किया जा सकेगा। 

इसे भी पढ़ें: Peanut Oil: शुद्ध समझकर तो नहीं खा रहे मिलावटी मूंगफली तेल? 4 तरीकों से करें प्योरिटी टेस्ट; नहीं करेंगे गलती

फ्रिज के अंदर साफ करें: इस घोल की मदद से फ्रिज के अंदर की सारी सतहों को अच्छे से साफ करें। खासतौर पर दराजों और शेल्फ्स को। 

दूर के कोनों को साफ करें: पुराने अखबार या किचन टॉवेल को इस पेस्ट में डुबोकर फ्रिज के उन कोनों को साफ करें जहां स्पंज नहीं पहुंच पाता।

सिरके का इस्तेमाल करें: किसी भी जिद्दी दाग को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें। इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर दाग पर स्प्रे करें और कुछ देर बाद साफ कपड़े से पोंछ लें।

सुखा लें: साफ करने के बाद फ्रिज को सूखे कपड़े से अच्छे से पोंछ लें।

चीजें वापस रखें: अब आप फ्रिज में चीजें वापस रख सकते हैं। ध्यान रखें कि चीजें व्यवस्थित तरीके से रखें ताकि आपको आसानी से मिल जाएं।

कुछ अतिरिक्त टिप्स

हर हफ्ते साफ करें: अगर आप हर हफ्ते थोड़ा-थोड़ा समय निकालकर फ्रिज को साफ करते रहेंगे तो गंदगी जमने नहीं पाएगी और आपको गहराई से साफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
खराब होने वाले खाने को पहले रखें: ताकि आपको आसानी से पता चल जाए कि कौन सा खाना पहले खत्म करना है।
फ्रिज को ओवरफिल न करें: फ्रिज में हवा का प्रवाह जरूरी होता है। अगर आप फ्रिज को ओवरफिल करेंगे तो ठंडी हवा ठीक से नहीं पहुंच पाएगी और खाने खराब होने का खतरा बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Butter Making Tips: दही से 10 मिनट में निकालें मक्खन, इस तरीके से बनाएं, उठा सकेंगे ताजे बटर का लुत्फ

ध्यान दें

  • फ्रिज को साफ करते समय हमेशा बिजली का प्लग निकाल दें।
  • फ्रिज के बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए भी आप इसी विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
5379487