Logo
Tips and Tricks: मार्बल से बने पूजाघर में रोज दीया और धूपबत्ती लगाने से उसमें दाग पड़ने लगते हैं और पूजाघर बदरंग हो जाता है। इसे आसान तरीकों से साफ किया जा सकता है।

Tips and Tricks: हिंदू धर्म को मानने वाले सभी घरों में पूजाघर जरूर होता है। आमतौर पर ये लकड़ी या फिर मार्बल का होता है। पूजाघर में रोजाना दीपक और धूपबत्ती या अगरबत्ती लगाई जाती है। घर में अगर मार्बल का पूजाघर हो तो इनकी वजह से उस पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं और पूजाघर बदरंग दिखने लगता है। पूजाघर अगर गंदा दिखे तो इसका असर घर की सुख-समृद्धि पर भी पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि पूजाघर को नियमित साफ किया जाए। मार्बल के पूजाघर में लगे दाग-धब्बों को कुछ आसान तरीकों की मदद से मिनटों में क्लीन किया जा सकता है। 

पूजाघर साफ करने के तरीके

कॉर्न फ्लोर - आपके घर में अगर मार्बल के मंदिर में काले-दाग धब्बे पड़ गए हैं तो इन्हें दूर करने में कॉर्न फ्लोर यानी मक्की का आटा काफी कारगर हो सकता है। इसके लिए पूजाघर के जिस भी हिस्से में चिपचिपाहट भरे दाग लगे हों, उस जगह पर थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर लगाकर घिस दें। इसे 5-7 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, उसके बाद किसी सूखे साफ कपड़े से उसे घिस दें। इस तरीके की मदद से तेल के जिद्दी दाग आसानी से निकल जाएंगे। 

विनेगर, नींबू रस - मार्बल की पुरानी रंगत लौटाने में लोहे के तार वाला ब्रश काफी असरदार हो सकता है। जिस जगह पर दाग लगे हों वहां पर नींबू का रस या फिर विनेगर लगा दें और फिर उसे लोहे के तार वाले ब्रश से घिस दें। सारे दाग मिनटों में ही छूट जाएंगे और पूजाघर की पुरानी चमक लौट आएगी। 

बेकिंग सोडा - पूजाघर में लगे गहरे दागों को छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी उपयोगी हो सकता है। इसके लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा डालकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाग की जगह पर लगाएं और फिर सूखने के बाद साफ कपड़े से रगड़कर पोछ लें। पूजाघर के दाग एकदम साफ हो जाएंगे।

jindal steel hbm ad
5379487