Logo
Wall Cleaning: घर की दीवारों पर दाग धब्बे पड़ना आम हैं। इन्हें कुछ आसान तरीकों से हटाया जा सकता है। अलग-अलग तरह की दीवारों के लिए ट्रिक्स ट्राई करें।

Wall Cleaning Tips: घर की दीवारों का समय गुजरने के साथ गंदा होना आम है। दीवारों का उपयोग करते करते उन पर दाग धब्बे लग जाना आम है। कई बार दीवारों पर तेल के दाग भी लग जाते हैं। यही वजह है कि साल में एक बार दीवारों की रंगाई और क्लीनिंग का काम किया जाता है। अलग-अलग तरह की दीवारों को क्लीन करने के लिए अलग अलग ट्रिक्स अपनाए जा सकते हैं। 

दीवारें हमारे घर की शोभा बढ़ाती हैं, लेकिन समय के साथ धूल-मिट्टी और दाग-धब्बों से गंदी हो जाती हैं। इन दागों को हटाकर आप अपनी दीवारों को नया रूप दे सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ट्रिक्स के बार में। 

पेंट की हुई दीवारें
सामग्री:
गर्म पानी, हल्का डिटर्जेंट, मुलायम कपड़ा या स्पंज

विधि: एक बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाएं। मुलायम कपड़े या स्पंज को इस घोल में डुबोकर निचोड़ लें। दीवार को धीरे-धीरे साफ करें। साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें। 

इसे भी पढ़ें: Bathroom Tiles: बाथरूम की टाइल्स में आ गया है पीलापन? 5 तरीकों से करें क्लीन, नई जैसी चमकेंगी

टाइल वाली दीवारें
सामग्री:
गर्म पानी, हल्का डिटर्जेंट, ब्रश

विधि: एक बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट मिलाएं। ब्रश को इस घोल में डुबोकर टाइल्स को साफ करें। जिद्दी दागों के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाकर कुछ देर रखें और फिर ब्रश से साफ करें। साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

वॉलपेपर वाली दीवारें
सामग्री:
डस्टर या मुलायम ब्रश, वैक्यूम क्लीनर

विधि: वॉलपेपर को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए मुलायम ब्रश या डस्टर का उपयोग करें। वैक्यूम क्लीनर का सॉफ्ट ब्रश अटैचमेंट लगाकर धूल हटाएं। जिद्दी दागों के लिए गीले कपड़े का उपयोग करें लेकिन वॉलपेपर को ज्यादा गीला न करें।

दीवारों पर लगे हुए तेल के दाग
सामग्री:
डिशवॉश सोप, गर्म पानी, स्पंज

विधि: डिशवॉश सोप को गर्म पानी में मिलाएं। स्पंज को इस घोल में डुबोकर दाग पर रगड़ें। साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

इसे भी पढ़ें: Banana Storage Tips: बारिश में केले जल्दी हो जाते हैं खराब? 5 ट्रिक आज़माएं? कई दिनों तक रहेंगे फ्रेश

कुछ अतिरिक्त टिप्स

पहले छोटे से हिस्से पर टेस्ट करें: किसी भी नए क्लीनर को पूरी दीवार पर इस्तेमाल करने से पहले छोटे से हिस्से पर टेस्ट करें।
ऊपर से नीचे की ओर साफ करें: दीवार को ऊपर से नीचे की ओर साफ करें ताकि गंदगी नीचे की ओर बह जाए।
खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें: साफ करते समय खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें ताकि धूल न उड़े।
नियमित सफाई: दीवारों को नियमित रूप से साफ करते रहें ताकि गंदगी जम न जाए।

5379487