Logo
Nail Cutting Tips: छोटे बच्चों के नाखून समय-समय पर काटना जरूरी होता है। कुछ आसान तरीकों से आप उन्हें बिना चोट पहुंचाए नेल कटिंग कर सकते हैं।

Nail Cutting Tips: बच्चे के आने से घर में खुशियां आने के साथ ही हर किसी की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। बच्चे की देखभाल के शुरुआती कुछ साल बेहद महत्वपूर्ण और तनावभरे होते हैं। बच्चे की क्लीनिंग से लेकर उनके खान-पान तक का बेहद ख्याल रखना होता है। इन जिम्मेदारियों के बीच नवजात के नाखून काटना भी एक बड़ी चुनौती से भरा काम होता है। 

नाखून काटने के दौरान हल्की सी भी लापरवाही बच्चे को चोट पहुंचा सकती है। यही वजह है कि बहुत से पैरेंट्स खुद बच्चे के नाखून काटने से डरते हैं। whattoexpect.com के अनुसार कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर छोटे बच्चों के नाखून बेहद आसानी से काटे जा सकते हैं। 

नाखून काटने के आसान टिप्स 

नहलाने के बाद काटें - छोटे बच्चे के समय-समय पर नाखून काटना जरूरी होता है, वरना वे कई बार खुद को ही नुकसान पहुंचा लेते हैं। गर्मी के मौसम में बच्चे को नहलाने के बाद उसके नाखून काटना चाहिए। नहाने के बाद नाखून और भी सॉफ्ट हो जाते हैं जिससे बेहद आसानी से कटते हैं। सर्दी, बारिश के मौसम में बच्चे के नाखूनों पर पहले हल्का सा तेल या पानी लगाकर गीला करें फिर काटें। 

इसे भी पढ़ें: Kheera Buying Tips: बार-बार घर ले आते हैं कड़वा खीरा? इन तरीकों से करें पहचान, निकलेगा ताजा और टेस्टी

बीच से नाखून न काटें - बच्चे के जब भी नाखून काटना शुरू करें तो हमेशा किनारे से सबसे पहले नेल कटिंग की शुरुआत करें। बीच से नाखून काटने पर बच्चे की स्किन कटने का रिस्क बढ़ता है। 

छोटा नेलकटर/सीजर करें यूज - बहुत से लोग बड़ों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नेल कटर या सीजर से ही बच्चे के नाखून भी काट देते हैं। ऐसा करने से बचें, इसके बजाय बच्चों के नाखून काटने के लिए आने वाला नेल कटर लें और उससे नाखून काटें। छोटा नेल कटर बच्चे को बिना नुकसान  पहुंचाए नाखून काट सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Cooler Cleaning Tips: तेज़ गर्मी शुरू होने से पहले कूलर की कर लें सफाई, इस तरीके से हो जाएगा नए जैसा

उंगलियां सीधी करें - बच्चे के नाखून काटने के दौरान हमेशा उंगली को सीधी रखकर ही काटें। इसके लिए बच्चे के सोते समय उसके नाखून काटना सबसे बढ़िया समय हो सकता है। सोने के दौरान बच्चे की मूवमेंट सबसे कम होती है जिससे आप बेहद रिलैक्स होकर बच्चे की उंगलियां सीधी कर नेल्स कट कर सकते हैं। 

नेल फाइल करें उपयोग - बच्चे के नाखून काटने के बाद भी कई बार उनमें हल्की सी धार जैसी निकली नजर आती है। इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। इसीलिए नाखून काटने के बाद नेल फाइल का उपयोग करें और बच्चे के धारदार नाखूनों को घिसते हुए एक जैसा बनाएं। 

5379487