Logo
Onion Cutting Tips: खाना बनाते वक्त सबसे मुश्किल काम प्याज काटने का होता है। प्याज काटने के लिए आसान ट्रिक आजमाकर मिनटों में इसे बिना आंसू बहाए काटा जा सकता है।

Onion Cutting Tips: ज्यादातर घरों में बिना प्याज के सब्जी नहीं बनती है। गर्मी के दिनों में तो प्याज को सलाद के तौर पर भी खाया जाता है। ऐसे में घरों में ज्यादा मात्रा में प्याज आने लगती है। प्याज खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है, इसे काटना उतना ही मुश्किल काम है। प्याज काटने वालों की आंखों से आंसू बहते तो आपने जरूर देखें होंगे, इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं कि प्याज काटना कितना परेशानीभरा काम होता है। 

दरअसल, प्याज में काफी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। प्याज काटने से उससे निकलने वाली गैस से आंसू आने लगते हैं। हम आपको प्याज काटने की एक बेहद आसान ट्रिक बताएंगे, इसे फॉलो करने पर आप मिनटों में ही बिना आंसू बहाए ढेरों प्याज काट सकते हैं। 

विनेगर का करें इस्तेमाल
प्याज खरीदते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ताजा प्याज ही घर पर लेकर आएं। प्याज खरीदने के बाद काटने से पहले कुछ वक्त के लिए इन्हें विनेगर में डाल दें। इस ट्रिक को आजमाने से प्याज से निकलने वाली गैस की मात्रा काफी कम हो जाएगी और प्याज को छीलते वक्त आंसू नहीं आएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Roti Banane ka Tarika: मुलायम और फूली रोटियां बनाने में ये ट्रिक आएगी बेहद काम, 12 घंटे बाद भी रहेंगी फ्रेश और टेस्टी

काटने से पहले फ्रिज में रखें
आप ढेर सारे प्याज को बिना आंसू बहाए अगर मिनटों में ही काटना चाहते हैं तो काटने से पहले कुछ वक्त के लिए प्याज को फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से प्याज से निकलने वाले एंजाइम की मात्रा कम हो जाएगी। इससे प्याज काटने के दौरान आंखों में जलन और आंसू आने का एहसास नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: Curdled Milk: गर्मी में दूध फट जाए तो झटपट बना लें उससे दही, 4 टेस्टी डिशेस भी होंगी तैयार, हर कोई पूछेगा रेसिपी

इस तरीके से काटें प्याज
प्याज को जब भी आप काटना शुरू करें तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे जड़ की तरफ से ही काटना है। इससे पहले प्याज का ऊपरी छिलका भी उतार लें। जड़ की तरफ से प्याज जल्दी-जल्दी कटने लगता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि प्याज काटने के लिए तेज धार वाला चाकू प्रयोग में आए। 

5379487