Logo
Temple Decoration: घर पर गणेश जी की स्थापना के दौरान आप मंदिर को कुछ तरीकों से सजा सकते हैं। इससे मंदिर की छटा में और बढ़ोतरी नजर आएगी।

Temple Decoration: गणेश चतुर्थी पर घरों में गणेशजी की प्रतिमा की स्थापना की जाती है। इस दौरान हर कोई मंदिर को खास तरीके से डेकोरेट करने की कोशिश करता है, जिससे मंदिर ज्यादा खूबसूरत नजर आए। आप भी अगर घर के मंदिर में गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित करने जा रहे हैं तो कुछ टेंपल डेकोरेशन टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं। 

फूलों, रंगोली, दीयों और इलेक्ट्रिक लाइट्स से पूजा घर को अलग तरह की सजावट दी जा सकती है। आइए जानते हैं 10 दिन चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान आप अपने मंदिर को किस तरह भव्यता प्रदान कर सकते हैं। 

घर का मंदिर सजाने के टिप्स 

आर्टिफिशियल कैंडल - आप घर के मंदिर को खास लुक देना चाहते हैं तो इस बार आर्टिफिशियल कैंडल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह की मोमबत्ती का मंदिर में उपयोग करने से मंदिर दमकता नजर आता है और इसकी भव्यता और भी बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Copper Utensils: तांबे के बर्तन हो गए हैं काले, पड़ गए हैं दाग-धब्बे, 5 तरीकों से करें साफ; दिखेंगे एकदम नए

लाइटिंग - आजकल मंदिर को डेकोरेट करने के लिए बाजार में कई तरह की लाइटिंग आने लगी हैं। रंग-बिरंगी ये इलेक्ट्रिक लाइटिंग आप मंदिर के आसपास चारों तरफ लगा सकते हैं। लाइट चालू करने के बाद इनका रंग बिरंगा झिलमिलाता प्रकाश मंदिर को अलग लुक देता है। 

रंगोली - मंदिर के आसपास रंगोली बनाने से मंदिर को बढ़िया लुक मिलता है। रंगोली कई तरह से बनाई जा सकती है। कलर के अलावा फूलों की रंगोली भी आपके मंदिर को भव्यता प्रदान कर सकती है। 

पत्ते - पत्तों का उपयोग भी मंदिर को सजाने के लिए किया काफी किया जाता है। पत्तों से तोरण बनाकर मंदिर के द्वार पर लगाया जा सकता है। इससे मंदिर की खूबसूरती बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें: Fridge Cleaning Tips: गंदा हो गया है फ्रिज और आने लगी है स्मेल? इस तरीके से करें क्लीनिंग, हो जाएगा नए जैसा

कुछ अन्य सुझाव

  • मंदिर को सजाते समय हल्के रंगों का उपयोग करना चाहिए। हल्के रंग शांति और सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक होते हैं।
  • मंदिर को सजाते समय संतुलन का ध्यान रखना चाहिए। बहुत अधिक सजावट मंदिर को अस्त-व्यस्त दिखा सकती है।
  • मंदिर को साफ रखना बहुत जरूरी है। नियमित रूप से मंदिर की सफाई करनी चाहिए।
  • मंदिर को सजाते समय त्योहार का भी ध्यान रखना चाहिए। विभिन्न त्योहारों पर मंदिर को अलग-अलग तरीके से सजाया जाता है।
5379487