Logo
Adulterated Milk: आप अगर मिलावटी दूध की पहचान करना चाहते हैं तो कुछ तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इनकी मदद से आप दूध की शुद्धता की परख कर सकेंगे।

Adulterated Milk: दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए इसका सभी घरों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही चाय, कॉफी में भी दूध खूब यूज किया जाता है। दूध की अत्यधिक मांग की वजह से मार्केट में मिलावटी दूध भी धड़ल्ले से बिकने लगा है। 

आप अगर दूध की क्वालिटी को लेकर शंका महसूस कर रहे हैं तो कुछ टिप्स आज़माएं। इनकी मदद से आप शुद्ध दूध और मिलावटी दूध के बीच अंतर पहचान सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 4 तरीकों के बारे में। 

मिलावटी दूध की पहचान के तरीके

उबालकर देखें: दूध असली है या मिलावटी इसकी पहचान का सबसे अच्छा तरीका इसे उबालकर चेक करना है। बता दें कि असली दूध उबालने पर गाढ़ा हो जाता है और इसके ऊपर मलाई जम जाती है। वहीं, मिलावटी दूध उबालने पर पतला ही रहता है और मलाई नहीं जमती।

इसे भी पढ़ें: Copper Utensils: दही-नमक से चमक जाएंगे तांबे के बर्तन! 5 तरीके भी हैं दमदार; इस तरह करें इस्तेमाल

फ्रिज में रखें: आप दूध की शुद्ध या मिलावटी होने की पहचान फ्रिज में रखकर कर सकते हैं। असली दूध को फ्रिज में रखने पर ऊपर एक मोटी परत जम जाती है। मिलावटी दूध पर पतली परत जमती है या फिर दूध पर बिल्कुल भी परत नहीं जमती।

आयोडीन टेस्ट: दूध में कई तरह से मिलावट की जाती है। मिलावट का एक तरीका है दूध में स्टार्च को मिक्स करना। अगर दूध में स्टार्च की पहचान करना है तो उसमें आयोडीन मिलाएं। दूध में अगर स्टार्च मिलाया गया है, तो आयोडीन मिलाने पर नीला रंग हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Rose Water: घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं गुलाब जल, शुद्धता की मिलेगी फुल गारंटी, इस तरह बनाएं

उंगली से रगड़ें: दूध असली है या मिलावटी इसकी आसान परख उसे उंगली से रगड़कर भी की जा सकती है। दूध अगर सिंथेटिक है तो उंगली से रगड़ने पर वह साबुन जैसा चिकना महसूस होता है।

5379487