Logo
Tips and Tricks: आजकल मार्केट में धड़ल्ले से मिलावटी चाय भी बिकने लगी है। मिलावट की पहचान करने के लिए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

Tips and Tricks: लगभग सभी घरों में दिन की शुरुआत चाय की चुस्कियों के साथ होती है। आप जो चाय पी रहे हैं वो मिलावटी से भरी है, अगर ये आपको पता लग जाए तो कैसा महसूस करेंगे। जी हां, आजकल मार्केट में धड़ल्ले से नकली चायपत्ती भी मिलने लगी है। ऐसे में मन में ये सवाल उठना लाजिमी है कि हम असली चायपत्ती का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं। कुछ आसान तरीकों की मदद से आप इसे पहचान सकते हैं। 

असली चायपत्ती जहां चाय का स्वाद बढ़ा देती है, वहीं नकली चायपत्ती स्वाद खराब करने के साथ शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप 5 मिनट में चायपत्ती की मिलावट को परख सकते हैं। 

चायपत्ती की मिलावट कैसे पहचानें?

दिखावट
रंग: असली चायपत्ती का रंग एक समान होता है, जबकि नकली चायपत्ती का रंग थोड़ा भिन्न हो सकता है।
आकार: असली चायपत्ती की पत्तियां आकार में थोड़ी अलग-अलग होती हैं, जबकि नकली चायपत्ती की पत्तियां एक समान आकार की होती हैं।
चमक: असली चायपत्ती में प्राकृतिक चमक होती है, जबकि नकली चायपत्ती में कृत्रिम चमक होती है।

इसे भी पढ़ें: Ceiling Fan Cleaning: दिवाली पर पंखे की सफाई बन जाएगी आसान, इस तरीके को आज़माएं; चमकेगा सीलिंग फैन

छूकर पहचानें
असली चायपत्ती को छूने पर थोड़ी रूखी और मखमली लगती है, जबकि नकली चायपत्ती चिकनी और चमकदार होती है।

स्वाद और सुगंध
असली चायपत्ती का स्वाद और सुगंध तीखा और प्राकृतिक होता है, जबकि नकली चायपत्ती का स्वाद और सुगंध फीका और कृत्रिम होता है।

पानी में डालकर
एक गिलास पानी में थोड़ी सी चायपत्ती डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। असली चायपत्ती पानी को हल्का पीला कर देगी और तल में पत्तियां जम जाएंगी। नकली चायपत्ती पानी को गहरा रंग देगी और पत्तियां ऊपर तैरती रहेंगी।

इसे भी पढ़ें: Floor Cleaner: घर में 4 तरीकों से बना लें फ्लोर क्लीनर, दिवाली सफाई में इसे करें यूज़, चमक उठेगा फर्श

जलाकर
एक थाली में थोड़ी सी चायपत्ती लेकर इसे जलाएं। असली चायपत्ती जलने पर राख छोड़ती है और एक तीखी गंध आती है। नकली चायपत्ती जलने पर काली हो जाती है और एक कृत्रिम गंध आती है।

टिश्यू पेपर टेस्ट
एक टिश्यू पेपर पर थोड़ी सी चायपत्ती रखें और उस पर पानी डालें। असली चायपत्ती पानी को सोख लेगी और टिश्यू पेपर पर कोई दाग नहीं लगेगा। नकली चायपत्ती पानी को नहीं सोखेगी और टिश्यू पेपर पर रंगीन दाग लग जाएगा।

5379487