Logo
Lemon Buying Tips: गर्मी के दिनों में घरों में नींबू की डिमांड बढ़ जाती है। ताजे और रसीले नींबू खरीदने के लिए कुछ आसान टिप्स आपके काफी काम आ सकते हैं।

Lemon Buying Tips: गर्मी का सीजन आते ही घरों में नींबू की मांग बढ़ने लगती है। खाने को टेस्टी बनाने के साथ ही नींबू शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम भी करता है। समर सीजन में बहुत से लोग एकसाथ ढेर सारे नींबू खरीदकर ले आते हैं। कई बार इसमें से कुछ नींबू अंदर सूखे और कम रस वाले भी निकल जाते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आपको ऐसे नींबू की पहचान हो जो कि रस से भरा हुआ हो। 

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है इसीलिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। रसीले नींबू को खरीदने के कुछ आसान टिप्स आपके काम आ सकते हैं, जिसकी मदद से आप रसीले नींबू घर लाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Tips and Tricks: पनीर शुद्ध है या मिलावटी? 3 आसान तरीकों से कर सकते हैं पहचान, मिनटों में उलझन होगी दूर

नींबू खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें

चिकनी स्किन वाले नींबू - नींबू खरीदने के लिए ढेर में से हमेशा ऐसे नींबू का ही चुनाव करें जिसकी ऊपरी स्किन चिकनी और चमकदार हो। इसके साथ ही नींबू दबाने पर हल्के सख्त होने चाहिए। सॉफ्ट और धब्बेदार नींबू जल्द खराब हो जाते हैं और उनमें रस भी कम निकलता है। 

नींबू का वजन - आप अगर रसीला नींबू खरीदना चाहते हैं तो नींबू के वजन पर भी गौर करें। जो नींबू वजन में थोड़ा भारी हो उसका चुनाव कर सकते हैं। रसदार नींबू हमेशा अन्य के मुकाबले थोड़ा सा ज्यादा वजनी होता है। 

इसे भी पढ़ें: Vinegar Onion: घर में बना लें सिरके वाली लाल प्याज, महीनों तक नहीं होगी खराब, स्वाद भी नहीं पड़ेगा फीका

रंग पर दें ध्यान - नींबू बाजार में कई किस्म के उपलब्ध होते हैं। पका हुआ रसीला नींबू हल्का पीला और चमकदार होता है। आप अगर रसीला नींबू खरीदना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी हरा नींबू न लें। हरा नींबू पूरी तरह से पका नहीं होता है, इसके चलते उसमें रस की मात्रा कम निकलती है। 

5379487