Logo
Aloo Ka Bharta Recipe: बैंगन, टमाटर के भरते की तरह ही आलू का भरता भी खूब पसंद किया जाता है। ये भरता टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Aloo Ka Bharta Recipe: आलू की सब्जी तो सभी खूब पसंद करते हैं, इसी तरह आलू के भरते का भी कोई जवाब नहीं है। रूटीन आलू की सब्जी खाकर अगर बोरियत होने लगी है तो आप आलू का भरता बनाकर खा सकते हैं। स्वाद और पोषण से भरपूर आलू का भरता आसानी से तैयार हो जाता है और इसका स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है। आलू से बनने वाली टेस्टी डिशेस की लंबी फेहरिस्त है, आलू का भरता भी उनमें से एक है। 

आलू का भरता बनाना बहुत सरल है और इसे सरलता से बनाया जा सकता है। आप अगर कुकिंग सीख रहे हैं तो भी सिंपल विधि का पालन कर टेस्टी आलू का भरता तैयार कर सकते हैं। 

आलू का भरता बनाने के लिए सामग्री
आलू - 1/2 किलो
प्याज - 2
हरी मिर्च - 2-3
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
सूखी लाल मिर्च - 1-2
साबुत धनिया - 2 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
काली मिर्च - 1 टी स्पून
अमचूर - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
चाट मसाला - 1 टी स्पून
तेल - 1/4 कप
नमक - स्वादानुसार

आलू का भरता बनाने का तरीका
आलू का भरता एक टेस्टी और पोषण से भरी रेसिपी है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। आलू का भरता बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालें, फिर छिलके उतारकर एक मिक्सिंग बाउल में उन्हें मैश कर लें। इस बात का ध्यान रखना है कि आलू ज्यादा मैश न हो जाएं। इसके बाद हरा धनिया, हरी मिर्च काट लें। फिर प्याज को पतले गोल स्लाइज में कट करें। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Sauce: बच्चों का पसंदीदा टमाटर सॉस घर पर करें तैयार, स्वाद ऐसा कि बाजार का Sauce लगेगा हल्का, ऐसे बनाएं

अब कड़ाही में सारे साबुत मसाले डालकर उन्हें स्लो फ्लेम पर ड्राई रोस्ट कर लें। इससे मसालों की नमी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। गैस बंद कर मसाले ठंडे करें और इसके बाद उन्हें मिक्सर  में डालकर दरदरा पीस लें। अब पिसे मसाले मैश किए आलू में डालकर मिक्स करें। मैश्ड आलू में अमचूर, गरम मसाला, चाट मसाला, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वाद के मुताबिक नमक भी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Bharwan Shimla Mirch: नहीं खायी होगी ऐसी भरवां शिमला मिर्च! स्वाद से लबरेज इस रेसिपी को सीखें बनाना, हर कोई करेगा तारीफ

अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद हींग और जीरा डालकर कुछ सेकंड भूनें। इसके बाद कड़ाही में प्याज डालें और तब तक फ्राई करें जब तक रंग सुनहरा न हो जाए। फिर कड़ाही में मैश किए आलू डालें और करछी से प्याज के साथ अच्छी तरह मिक्स करें। आखिर में बचे हुए मसाले डालकर भरते को भूनें। स्वादिष्ट आलू का भरता बनकर तैयार है, इसे हरी धनिया पत्ती गार्निश कर सर्व करें।

5379487