Logo
Aloo Bhujia: आलू भुजिया एक स्वादिष्ट स्नैक्स है जिसे घर में बनाकर रखा जा सकता है। स्वाद में लाजवाब आलू भुजिया को मेहमानों को सर्व किया जा सकता है।

Aloo Bhujia: आलू भुजिया एक पारंपरिक भारतीय स्नैक्स है जिसका स्वाद सभी खूब पसंद करते हैं। आलू भूजिया बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं और किसी खास मौके पर अक्सर इसे मेहमानों के लिए भी परोसा जाता है। ज्यादातर लोग मार्केट से बनी आलू भुजिया खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इस टेस्टी भुजिया को खुद भी घर पर तैयार कर सकते हैं। 

स्वाद में लाजवाब और बनाने में आसान आलू भुनिजा में बेसन, चावल का आटा समेत अन्य सामग्रियां उपयोग की जाती है। आइए जानते हैं आलू भुजिया बनाने की आसान विधि। 

इसे भी पढ़ें: Rasgulla Recipe: फेस्टिवल की शान है रसगुल्ला, इस तरीके से बनेगा एकदम स्पंजी, मुंह में घुलेगी मिठास

आलू भुजिया बनाने के लिए सामग्री
आलू - 3-4 (उबले हुए और मसले हुए)
बेसन - 1 कप
चावल आटा - 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
अजवाइन - 1/4 छोटा चम्मच
हींग - एक चुटकी
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

बनाने की विधि
आलू भुजिया बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें। उसके बाद आलू के छिलके उतारकर अच्छी तरह से मैश कर लें।

अब एक बड़े बर्तन में बेसन, चावल का आटा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अजवाइन, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें मसले हुए आलू डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। फिर एक गाढ़ा डो तैयार करें।

जब डो तैयार हो जाए उसके बाद इस डो को छोटी-छोटी लोइयों में बाँट लें। प्रत्येक लोई को एक पतली सी चादर में बेल लें और फिर चाकू की मदद से पतली-पतली स्ट्रिप्स में काट लें।

इसे भी पढ़ें: Dahi Papdi Chaat: खट्टी-मीठी दही पापड़ी चाट मुंह का ज़ायका बदल देगी, इस तरीके से 10 मिनट में करें तैयार

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कड़ाही में तेल गरम करें और इन स्ट्रिप्स को सुनहरा होने तक तल लें। इसके बाद भुजिया को एक प्लेट में निकालें। भुजिया को कागज़ के तौलिये पर भी निकालकर ठंडा कर सकते हैं। ठंडा होने के बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

5379487