Logo
Amchoor Powder: खाने में खटास लाने के लिए हर घर में अमचूर इस्तेमाल किया जाता है। अमचूर को बाजार से लाने के बजाय घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

Amchoor Powder: कई फूड डिशेस ऐसी होती हैं, जिनमें अगर खट्टापन नहीं रहे तो उनका स्वाद बिगड़ जाता है। ये खट्टापन आता है अमचूर पाउडर से। ज्यादातर घरों में आजकल अमचूर को अन्य मसालों की तरह बाजार से खरीदकर लाया जाता है। हालांकि बाजार से लाए जाने वाले मसालों में शुद्धता की गारंटी कम ही होती है। अमचूर भी कई बार मिलावटी होने की शिकायते मिलती हैं। 

आप चाहें तो मिलावट की झंझट से बच सकते हैं और घर पर ही टेस्टी और एकदम शुद्ध अमचूर पाउडर तैयार कर सकते हैं। घर पर बनाए इस अमचूर पाउडर को आप सालभर के लिए आसानी से स्टोर भी कर सकते हैं। 

अमचूर पाउडर कैसे बनाएं?
अमचूर, जिसे आम का सूखा पाउडर भी कहा जाता है, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय खट्टा मसाला है।  इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है, और यह ताज़े आम की तुलना में साल भर चलता है।

सामग्री
1 किलो कच्चे आम (कच्चे, हरे और खट्टे)
नमक (स्वादानुसार)

इसे भी पढ़ें: Gravy Without Onion: सावन में बिना प्याज-लहसुन के बनाएं ग्रेवी, बना रहेगा सब्जी का ज़ायका, सीखें तरीका

विधि

आमों को धोकर छील लें: कच्चे आमों को अच्छी तरह धो लें और उन्हें छील लें। बीज और गुठली हटा दें।

आमों को पतले टुकड़ों में काट लें: आमों को 1/4 इंच मोटे टुकड़ों में काट लें। जितने पतले टुकड़े होंगे, उतनी ही जल्दी वे सूखेंगे।

नमक लगाएं: आम के टुकड़ों पर नमक समान रूप से छिड़कें। यह नमक पानी को बाहर निकालने और सूखने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करेगा।

आम के टुकड़ों को धूप में सुखाएं: आम के टुकड़ों को एक साफ कपड़े या छलनी पर फैलाएं। उन्हें सीधी धूप में रखें और उन्हें हर कुछ घंटों में पलटते रहें। सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से सूख जाएं और उनमें कोई नमी न हो।

इसे भी पढ़ें: Puffed Roti: फूली रोटियां नहीं बना पाते हैं? बस ये तरीका आज़माएं, बनेंगी एकदम नरम, गुब्बारे जैसी फूली रोटी

आम के टुकड़े पीस लें: जब आम के टुकड़े पूरी तरह से सूख जाएं, तो उन्हें मिक्सर या ग्राइंडर में पीस लें। एक महीन पाउडर बनाने के लिए उन्हें थोड़ा-थोड़ा करके पीसें।

अमचूर को स्टोर करें: अमचूर पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में डालें और इसे ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें। यह कई महीनों तक चलेगा।

5379487