Logo
How to Make Bajra Tikki: सर्दियों के मौसम में स्नैक्स के तौर पर बाजरा की टिक्की खाने से शरीर को काफी पोषण मिलता है। जानते हैं तरीका गुड़, तिल और बाजरा से तैयार होने वाली टिक्की का।

How to Make Bajra Tikki: बाजरा, गुड़ और तिल तीनों ही चीजें सर्दियों के मौसम में बेहद फायदेमंद होती हैं। इनकी तासीर गर्म होने से तेज ठंड में भी ये शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मदद करती हैं। कई फूड आइटम्स में इन तीनों चीजों का उपयोग किया जाता है। आप अगर कुकीज के शौकीन हैं तो बाजरा की इस टिक्की को  खाकर उसका स्वाद भूल जाएंगे। बाजरा की टिक्की भरपूर पोषण देने वाली है, जिसे किसी भी वक्त खाया जा सकता है। आपने अगर कभी बाजरा टिक्की की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। 

बाजरा टिक्की के लिए सामग्री
बाजरा आटा - 2 कप
गुड़ - 1/2 कप
तिल - 1/2 कप
पानी - 1/2 कप
तेल - तलने के लिए

बाजरा टिक्की बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर बाजरा टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में आधा कप पानी डालकर गर्म करें। इसमें गुड़ डालें और तब तक पकाएं जब तक कि गुड़ और पानी एकसार न हो जाएं। इसके बाद कड़ाही में बाजरा आटा और तिल को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसका सॉफ्ट डो तैयार कर लें। जरूरत पड़े तो थोड़ा सा पानी और मिक्स कर सकते हैं। 

अब गैस बंद कर दें और डो को एक बर्तन में निकालकर उसे 5-7 मिनट तक अच्छी तरह से मसलें। अब इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें। हर एक लोई को हथेलियों पर रखकर हल्का सा दबाएं और उसे टिक्की का आकार दें। इसके दोनों ओर थोड़ी सी तिल भी लगा दें। 

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें तैयार की गई टिक्कियों को डालें और डीप फ्राई करें। टिक्कियां तब तक तलन है जब तक क्रिस्पी होकर दोनों ओर से सुनहरी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। सारी टिक्कियां इसी तरह तलें। अब इन्हें ठंडी होने दें और इसके बाद एक एयरटाइट कंटेनर में रखकर स्टोर कर लें। इन्हें अचार या चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

5379487