Logo
Kele Ki Chutney: आम की चटनी, पुदीना की चटनी की तरह ही केले की चटनी भी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे बनाना बहुत सरल है। जानते हैं इसकी रेसिपी।

Kele Ki Chutney: केला एक ऐसा फ्रूट है जिसे एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है। केले से कई तरह की डिशेस बनाई जाती हैं। केले की चटनी भी एक बेहतरीन फूड डिश है, जिसे लंच या डिनर के साथ आजमाया जा सकता है। पुदीना चटनी, कच्चे आम की चटनी, मूंगफली चटनी हो या लहसुन चटनी। खाने के साथ चटनी के कॉम्बिनेशन की लंबी फेहरिस्त है। 

इस लिस्ट में केले की चटनी को भी रखा जा सकता है जो कि खाने का टेस्ट बढ़ाने के साथ ही शरीर को पोषण भी प्रदान करती है। आइए जानते हैं केले की चटनी बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Raita: गर्मी में आम का रायता नहीं खाया तो क्या किया, स्वाद ऐसा कि भुलाए नहीं भूले, बनाना बेहद आसान

केले की चटनी के लिए सामग्री
2 पके हुए केले (मध्यम आकार के)
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच राई
1/4 छोटा चम्मच करी पत्ता
1/4 छोटा चम्मच हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
2 बड़े चम्मच तेल

केले की चटनी बनाने की विधि
केले की चटनी बनाना सरल है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। पौष्टिक केले की चटनी बनाने के लिए पके केले का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। जीरा और राई डालें और कुछ सेकंड तक भूनें।

करी पत्ता और हरी मिर्च डालें और कुछ सेकंड तक भूनें। हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 1 मिनट तक भूनें।

इसे भी पढ़ें: Mawa Banane ka Tarika: बाजार जैसा मावा घर पर बनाना है आसान, सिंपल ट्रिक आएगी बेहद काम, स्वाद मिलेगा लाजवाब

केले को मसले हुए आलू में मैश करके डालें। अच्छी तरह मिलाएं और मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। इसे बाद नमक स्वाद के मुताबिक डालें और चटनी को अच्छे से मिलाएं। चटनी को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर परोसें।

5379487