Logo
Banana Peel Face Mask: केले का छिलका चेहरे पर गजब का निखार ला सकता है। इसके लिए DIY फेस मास्क बनाने की आसान विधि को अपनाएं।

Banana Peel Face Mask: सभी घरों में केले खाकर उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है। केले की तरह ही इसके छिलके में भी काफी गुण होते हैं। खासतौर पर चेहरे की स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में केले के छिलके से बना फेसमास्क काफी असरदार हो सकता है। केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ढेरों मिनरल्स पाएं जाते हैं जो कि स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। आप भी अगर अपनी त्वचा में नया निखार लाना चाहते हैं तो इस बार केले के छिलके से खुद ही एक शानदार फेस मास्क को तैयार कर सकते हैं। 

गुणों से भरा है केले का छिलका
केले के छिलके के गुणों से बहुत लोग अनजान हैं। हेल्थलाइन के अनुसार बनाना पील को स्किन पर लगाने से रिंकल्स की समस्या से निजात मिलती है। स्किन पर केले का छिलका रगड़ने से उसमें निखार आता है। आंखों के नीले दिखने वाले काले घेरे और फूलापन केले के छिलके को लगाने से कम होने लगता है। केले का छिलका स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ कील मुहासे से बने दागों को भी कम कर सकता है। 

केले के छिलके से बनाएं फेस मास्क
केले के छिलके से बेहद आसानी से फेस मास्क तैयार किया जा सकता है। इसके लिए छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन्हें एक बाउल में डालें और उसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही और केले की 2 स्लाइड डाल दें। अब सभी चीजों को मिक्सी में डालकर फेंट लें। फेस मास्क बनकर तैयार हो चुका है। 

फेस मास्क इस तरह लगाएं 
फेस मास्क को पहले एक कटोरी में लें। अब चेहरे को पानी से धोकर पोछ लें। इसके बाद फेस मास्क को थोड़ा-थोड़ा करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 15  मिनट तक सूखने दें, इसके बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर नई चमक आ जाएगी। 

आप अगर फेस मास्क बनाने की झंझट में नहीं पड़ना चाहते हैं तो केले के छिलके को सीधा चेहरे पर लगाकर रगड़ सकते हैं। ऐसा 15 मिनट तक करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

5379487