Logo
Besan Laddu Recipe: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को भोग में बेसन के दानेदार लड्डू चढ़ा सकते हैं। इन्हें बनाना काफी आसान है। जानते हैं इसकी विधि।

Besan Laddu Recipe: गणपति बप्पा को लड्डू का भोग काफी पसंद आता है। गणेश चतुर्थी के विशेष मौके पर आप बप्पा को बेसन के दानेदार लड्डुओं का भोग लगा सकते हैं। दस दिन चलने वाले गणेशोत्सव के दौरान विघ्नहर्ता को रोज अलग-अलग तरह के भोग लगाए जाते हैं। गणेश प्रतिमा स्थापना के दौरान होने वाली आरती में गजानन को बेसन लड्डू का भोग लगा सकते हैं। इन लड्डुओं को बनाना आसान है और कम वक्त में ये तैयार हो जाते हैं। 

दानेदार बेसन के लड्डू एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो कि खास मौकों पर तैयार की जाती है। आपने अगर कभी घर पर बेसन लड्डू नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि से इन्हें आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं। 

बेसन लड्डू बनाने के लिए सामग्री
बेसन (चना का दाल का आटा) - 2 कप
चीनी - 1 कप
घी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
सूखे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश) - स्वादानुसार
घी लगाने के लिए

बेसन लड्डू बनाने का तरीका
गणेश चतुर्थी पर भोग के लिए बेसन लड्डू को आसानी से तैयार किया जा सकता है। बेसन लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में बेसन डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक रोस्ट करें। ध्यान रहे कि बेसन का रंग बदल जाए लेकिन जलना नहीं चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Halwa: गणेश चतुर्थी पर गजानन को लगाएं ड्राई फ्रूट्स हलवा का भोग, 10 मिनट में तैयार होगा प्रसाद

अब एक एक अलग पैन में चीनी और थोड़ा सा पानी लेकर गर्म करें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि चाशनी तैयार न हो जाए। चाशनी को एक तार की चाशनी की तरह गाढ़ा होने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। 

रोस्ट किए हुए बेसन को एक बड़े बर्तन में निकाल लें और इसमें गर्म चाशनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके सूखे मेवे बारीक काटें और उन्हें चाशनी वाले बेसन में डालकर मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर मिला लें। 

इसे भी पढ़ें: Modak Recipe: गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता को लगाएं 3 तरह के मोदक का भोग, आसानी से होंगे तैयार, सीखें रेसिपी

अब मिश्रण को ठंडा होने दें। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो हाथों में घी लगाकर थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लें और उससे लड्डू बांधकर प्लेट में रखते जाएं। सारे मिश्रण से इसी तरह बेसन लड्डू बना लें। आप चाहें तो लड्डू को सूखे मेवों से सजा सकते हैं। लड्डू को एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में भी स्टोर करें।

टिप्स
बेसन को रोस्ट करते समय लगातार चलाते रहें ताकि वह जल न जाए।
चाशनी को एकदम गाढ़ा न बनाएं, नहीं तो लड्डू बहुत सख्त हो जाएंगे।

5379487