Logo
Besan Bhindi Recipe: बेसन भिंडी स्वाद से भरी एक बेहतरीन सब्जी है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। जानते हैं बेसन भिंडी बनाने की विधि।

Besan Bhindi Recipe: भिंडी की सब्जी बहुत से लोगों की पसंदीदा है। इसका स्वाद बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। भिंडी को कई तरह से बनाया जा सकता है। बेसन वाली भिंडी भी एक बेहद लोकप्रिय सब्जी है। बेसन से तैयार होने वाली भिंडी की सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है और इसे लोक उंगलिया चाटकर खाते हैं। 

बेसन भिंडी की सब्जी को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। ये लंच हो या डिनर दोनों वक्त के लिए परफेक्ट सब्जी है। आप बेहद आसान विधि को फॉलो कर बेसन भिंडी की सब्जी तैयार कर सकते हैं। 

बेसन भिंडी बनाने के लिए सामग्री
भिंडी - 500 ग्राम
बेसन - 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टीस्पून
हल्दी पाउडर - 1/4 टीस्पून
धनिया पाउडर - 1 टीस्पून
गरम मसाला - 1/2 टीस्पून
अजवाइन - 1/4 टीस्पून
हींग - एक चुटकी
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

बेसन भिंडी बनाने की विधि
बेसन भिंडी की सब्जी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इस सब्जी की खासियत है कि बच्चे भी इसे बड़े चाव से खाते हैं। बेसन भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर अच्छे से सुखा लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

इसे भी पढ़ें: Malai Kofta: खास मौके के लिए दमदार डिश है मलाई कोफ्ता, जो खाएगा बार-बार मांग करेगा, सीखें रेसिपी

अब एक बड़े बाउल में बेसन लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें गरम मसाला, अजवाइन, हींग और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें।

अब कटी हुई भिंडी को बेसन के घोल में डालकर अच्छे से मिलाएं ताकि सभी टुकड़े बेसन से अच्छे से लेप हो जाएं। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमें भिंडी के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक तल लें। स्वादिष्ट बेसन वाली भिंडी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Halwa: ड्राई फ्रूट्स हलवा से सेलिब्रेट करें रक्षाबंधन, इस तरीके से बनाएं, मिलेगी जमकर तारीफ

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • भिंडी को तलने से पहले थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखने से यह और भी कुरकुरी बनेगी।
  • आप चाहें तो बेसन के घोल में थोड़ा सा दही भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप कम तेल में भिंडी बनाना चाहते हैं, तो ओवन में बेक कर सकते हैं।
5379487