Logo
Bharwan Baingan: ढाबे पर बनने वाली भरवां बैंगन की सब्जी खूब पसंद की जाती है। आप घर पर आसानी से इस ज़ायके का लुत्फ उठा सकते हैं।

Bharwan Baingan Recipe: भरवां बैंगन की सब्जी खूब पसंद की जाती है। ढाबे पर बनने वाली भरवां बैंगन की सब्जी का ज़ायका घर की सब्जी से एकदम अलग होता है। आप अगर ढ़ाबा स्टाइल भरवां बैंगन की सब्जी खाना पसंद करते हैं, तो घर पर इस स्वाद को आसानी से हासिल कर सकते हैं। किसी खास मौके पर भी भरवां बैंगन की सब्जी बनाकर सर्व की जा सकती है। 

भरवां बैंगन स्वाद से भरपूर सब्जी है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी खूब पसंद करते हैं। आपने अगर कभी इस सब्जी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद सरलता से इसे तैयार कर सकते हैं। 

भरवां बैंगन की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
बैंगन - 8-9
प्याज बारीक पिसा - 1
जीरा - 1/2 टी स्पून
सौंफ पाउडर - 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 3 टेबलस्पून
हीर मिर्च कटी - 2-3
हींग - 1 चुटकी
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
अमचूर - 1/2 टी स्पून
तेल - 2-3 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

भरवां बैंगन की सब्जी बनाने का तरीका
स्वाद से भरपूर भरवां बैंगन की सब्जी बनाना आसान है। ये खाने का मजा दोगुना कर देती है। भरवां बैंगन बनाने के लिए हमेशा छोटे आकार के बैंगन का चुनाव करें। सबसे पहले बैंगन को धोएं और फिर पोंछ लें। अब एक बड़े कटोरे में धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, हल्दी पाउडर समेत अन्य सारे सूखे मसाले (हींग, जीरा छोड़कर) डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Curd Recipes: दही से 5 मिनट में बनाएं तीन रेसिपी, खाते ही मुंह से निकलेगा वाह! हैरान होकर लोग पूछेंगे विधि

इसके बाद प्याज को मिक्सर में पीस लें और मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। बैंगन में भरने के लिए मसाला तैयार है। अब बैंगन का डंठल अलग करें और उसे ऊपर से चार हिस्सों में इस तरह काटें कि बैंगन आपस में जुड़ा रहे। इसके बाद तैयार मसाले को बैंगन के बीच में भर दें। इसी तरह सारे बैंगन को काटकर उसमें मसाले भरें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ देर तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में मसाले वाले बैंगन डालें और बचा हुआ मसाला बैंगन के ऊपर डालकर कड़ाही को ढककर बैंगन पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Suji Barfi Recipe: सूजी से बनी ऐसी कुरकुरी बर्फी नहीं खायी होगी, टेस्ट में है बेस्ट, सीखें बनाने का आसान तरीका

5-7 मिनट बाद बैंगन को पलटें और दोबारा ढककर पकाएं। अब वापस 5-7 मिनट बाद बैंगन चेक करे और चलाएं। बैंगन जब पककर पूरी तरह से नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर भरवां बैंगन बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें लंच या डिनर में रोटी या पराठे के साथ सर्व करें। 

5379487