Logo
Bhindi Pakoda Recipe: भिंडी की सब्जी की तरह ही भिंडी के पकोड़े भी काफी टेस्टी बनते हैं। इन्हें मिनटों में ही तैयार किया जा सकता है।

Bhindi Pakoda Recipe: भिंडी की सब्जी पसंद करने वालों की कमी नहीं है, लेकिन कम ही लोगों ने भिंडी के पकोड़ों का स्वाद लिया होगा। प्याज पकोड़े, बेसन पकोड़े, सूजी पकोड़े की तरह ही भिंडी के पकोड़े भी बेहद टेस्टी लगते हैं। जो इन्हें एक बार खा लेता है वो बार-बार मांगने पर मजबूर हो जाता है। भिंडी के पकोड़ों से स्वादिष्ट सब्जी भी तैयार की जा सकती है। 

आप अगर पकोड़े खाने के शौकीन हैं और खाने में नई-नई वैराइटीज को ट्राई करने की मंशा रखते हैं तो इस बार भिंडी के पकोड़े बना सकते हैं। भिंडी के पकोड़े स्वाद से भरपूर डिश है जो मिनटों में तैयार हो जाती है। 

भिंडी पकोड़े के लिए सामग्री
भिंडी गोल कटी - डेढ़ कप 
बेसन - 3/4 कप
चावल आटा - 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वादानुसार

भिंडी पकोड़े बनाने का तरीका
भिंडी के पकोड़े बनाना सरल हैं और ये मिनटों में ही तैयार हो जाते हैं। भिंडी पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोएं और फिर सूती कपड़े से पोछें। इसके बाद भिंडी के गोल-गोल टुकड़े काट लें। अब एक बड़ी बाउल में बेसन और चावल का आटा डालकर मिलाएं। इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया और सारे सूखे मसाले डालकर मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: 3 चीजें मिलाकर बनाएं ताकत बढ़ाने वाला लड्डू, इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग; मसल्स बनेंगी मजबूत

इसके बाद स्वादानुसार नमक डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पकोड़े का घोल तैयार कर लें। अब पकोड़े के घोल में कटी हुई भिंडी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करते हुए 5 मिनट तक मैरिनेट होने के लिए रख दें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें भिंडी के घोल को लेकर उसे कड़ाही में डालकर डीप फ्राई करें। कड़ाही की क्षमता के मुताबिक भिंडी के पकोड़े डालकर तलें। जब तक पकोड़ें दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं इन्हें तले, फिर प्लेट में उतार लें। सारे घोल से इसी तरह भिंडी पकोड़े बना लें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Aloo Puri: घर पर बनाकर खाएं सूजी आलू मसाला पूरी, होटल जाना भूल जाएंगे, इस तरीके से बढ़ाएं स्वाद

स्वाद से भरपूर भिंडी पकोड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। आप चाहें तो भिंडी पकोड़े की सब्जी भी बना सकते हैं। स्वादिष्ट भिंडी पकोड़े को हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। 

5379487