Logo
Bread Bhurji: अंडा भुर्जी तो कई बार खायी होगी, लेकिन ब्रेड से बनी भुर्जी का स्वाद भी कुछ कम नहीं है। इसे मिनटों में ही आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Bread Bhurji: नॉनवेजिटेरियन लोग अंडा भुर्जी खाना खूब पसंद करते हैं, वहीं वेजिटेरियन लोगों को लगता है कि उनके पास इसका कोई विकल्प नहीं है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वेजिटेरियंस अंडा भुर्जी के बजाय ब्रेड भुर्जी बनाकर खा सकते हैं। ब्रेड भुर्जी का स्वाद किसी लिहाज से अंडा भुर्जी से कमतर महसूस नहीं होगा। इतना ही नहीं ब्रेड भुर्जी एक ऐसी डिश है जिसे आसानी से तैयार भी किया जा सकता है। 

अंडा भुर्जी को ब्रेकफास्ट में या दिन में हल्की-फुल्की भूख लगने पर बनाकर खाया जा सकता है। आपने अगर कभी ब्रेड भुर्जी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

ब्रेड भुर्जी के लिए सामग्री
ब्रेड के टुकड़े - 5-6
बेसन - 1 कटोरी
प्याज कटी - 1
हरी मिर्च कटी - 2-3
हल्दी - 1/4 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

ब्रेड भुर्जी बनाने का तरीका
अंडा भुर्जी की तरह ही ब्रेड भुर्जी भी आसानी से बन जाती है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बड़ी कटोरी में छान लें। इसके बाद प्याज को बारीक काटें और उसे बेसन में डालकर मिक्स करें। बारीक कटी हरी मिर्च भी बेसन में डालकर मिलाएं। इसके बाद हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक बेसन में डालें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Upma Recipe: जब भी भूख लगे फटाफट बना लें सूजी का उपमा, स्वाद में लाजवाब, मिनटों में होगा तैयार

अब बेसन में थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालें और घोल तैयार कर लें। इसके बाद ब्रेड स्लाइस के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक नॉनस्टिक तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म हो जाने के बाद उसके ऊपर एक चम्मच तेल डालकर फैला दें। एक कटोरी में बेसन का घोल लेकर तवे पर डालें और चीले जैसा फैला दें। 

इसके बाद बेसन के चीले के ऊपर ब्रेड के कुछ टुकड़े डालें और इसके ऊपर बेसन के घोल को डालकर एक और लेयर बना दें। इसके कुछ देर तक सेकें। फिर पलटें और दोबारा सेकें। इस पर थोड़ा सा तेल लगाएं और पलट-पलटकर कुछ देर तक सेकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Suji Poha Cheela: सूजी और पोहा मिलाकर बनाएं चीला, स्वाद के आगे फीका लगेगा हर नाश्ता, रेसिपी भी है आसान

अच्छी तरह से सिकने के बाद इसे तोड़कर भुर्जी जैसा बना दें। फिर ब्रेड भुर्जी को 4-5 मिनट तक तवे पर चलाते हुए भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर ब्रेड भुर्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें। 

5379487