Logo
Bread Halwa Recipe: पारंपरिक हलवा रेसिपी के बजाय आप ब्रेड हलवा को ट्राई कर सकते हैं। ब्रेड हलवा फटाफट तैयार हो जाता है, जानिए इस बनाने का तरीका।

Bread Halwa Recipe: हलवा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। सूजी हलवा, गाजर हलवा, मूंग हलवा तो आपने कई बार खाया होगा। ब्रेड से भी टेस्टी हलवा बनाया जा सकता है। ब्रेड हलवा मिनटों में तैयार होने वाली स्वीट डिश है जिसका स्वाद सभी खूब पसंद करते हैं। बच्चे अगर मीठा खाने की डिमांड कर रहे हैं तो उनके लिए आप 10 मिनट में ब्रेड हलवा तैयार कर सर्व कर सकते हैं। 

घर में अगर एक्स्ट्रा ब्रेड रखी हैं और समझ नहीं आ रहा कि इनका क्या करें तो फटाफट ब्रेड हलवा तैयार कर लें। ब्रेड हलवा बनाना बहुत आसान है। कुकिंग सीखने वाले नए लोग भी इसे फटाफट तैयार कर सकते हैं। 

ब्रेड हलवा बनाने के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस - 8-10
दूध - 2 कप
चीनी - 1/2 कप (या स्वादानुसार)
घी - 2-3 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/4 टीस्पून
किशमिश और बादाम (कटे हुए) - सजाने के लिए

ब्रेड हलवा बनाने की विधि
ब्रेड हलवा बनाना सरल है और ये मिनटों में ही तैयार हो जाता है। स्वाद से भरपूर ब्रेड हलवा बनाने के लिए ब्रेड के स्लाइस को लेकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और एक बाउल में अलग रख दें। इसके बाद एक पैन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें ब्रेड के टुकड़े डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Dhokla Recipe: चावल के आटे से बनाएं टेस्टी ढोकला, जबरदस्त स्वाद खूब आएगा पसंद, सीखें बनाने का तरीका

ब्रेड के टुकड़े डालने के बाद गैस की फ्लेम धीमी कर दें। जब ब्रेड दूध को सोख ले तो उसमें स्वादानुसार चीनी और घी डालकर अच्छे से मिक्स करें और पकाएं। लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि दूध गाढ़ा न हो जाए और ब्रेड पूरी तरह से गल न जाए। इसके बाद हलवे में इलायची पाउडर डालें। 

इसे भी पढ़ें: Sev Paneer Paratha: सेव-पनीर का चटपटा पराठा खूब आएगा पसंद, इस तरीके से करें तैयार, चटकारे लेकर खाएंगे सब

2-3 मिनट तक हलवे को मीडियम आंच पर पकाएं, उसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट ब्रेड का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग बाउल में निकालें और ऊपर से बादाम कतरन और किशमिश डालकर सजाएं और परोसें। 

5379487