Logo
Bread Upma: ब्रेड उपमा एक स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट है जो मिनटों में ही तैयार हो जाता है। आप अगर कम वक्त में ही टेस्टी नाश्ता तैयार करना चाहते हैं तो ब्रेड उपमा बना सकते हैं।

Bread Upma: ब्रेड उपमा स्वाद से भरा नाश्ता है जो काफी पसंद किया जाता है। आप अगर फटाफट ब्रेकफास्ट तैयार करना चाहते हैं जो टेस्टी भी हो तो ब्रेड उपमा बनाएं। बच्चों को ब्रेड उपमा का स्वाद खूब पसंद आता है। सुबह के बिजी शेड्यूल के बीच कम वक्त में आसानी से ब्रेड उपमा की रेसिपी को बनाया जा सकता है। बच्चों के लंच बॉक्स में  भी ब्रेड उपमा रखा जा सकता है। 

आप अगर नए-नए ब्रेकफास्ट को परोसने में दिलचस्पी रखते हैं तो एक बार ब्रेड उपमा को जरूर ट्राई करें। ये रेसिपी सभी लोगों को काफी टेस्टी लगेगी। इसके साथ ही इसकी डिमांड भी बार-बार होगी। 

ब्रेड उपमा बनाने के लिए सामग्री
4-5 स्लाइस ब्रेड, क्यूब्स में कटी हुई
1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ
2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
1/2 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच हींग
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
कटा हुआ धनिया, गार्निश के लिए
तेल तलने के लिए

ब्रेड उपमा बनाने की विधि
ब्रेड उपमा बनाना बहुत आसान है और ये एक टेस्टी नाश्ता है। ब्रेड उपमा को दिन में भी खाया जा सकता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले ब्रेड को हाथों से छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च को बारीक काट लें। फिर अदरक को कद्दूकस कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Pizza Sauce: रेस्तरां जैसा पिज्जा सॉस घर पर बनाएं, 5 चीजें डालेंगे तो खुलकर आएगा स्वाद, सीखें रेसिपी

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और हींग डालें। जब जीरा चटकने लगे तो प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर सुनहरा होने तक भूनें।

अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। जब सभी चीजें ठीक ढंग से पकी नजर आएं तो इसमें कटे हुए ब्रेड के क्यूब्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ढक्कन लगाकर 2-3 मिनट तक पकाएं या जब तक कि ब्रेड नरम न हो जाए।

इसे भी पढ़ें: Roti Banane ka Tarika: मिनटों में बन जाएंगी फूली रोटियां, इस तरीके को आज़माएं; लंबे तक रहेंगी नरम

ब्रेड उपमा जब नरम हो जाए तो गैस को बंद कर दें। इसके बाद बारीक कटा धनिया उपमा में डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स करें। नाश्ते के लिए टेस्टी ब्रेड उपमा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग बाउल में डालकर परोसें।

5379487