Logo
Carrot Pickle Recipe: सलाद, जूस में इस्तेमाल होने वाली गाजर का अचार भी काफी टेस्टी होता है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Carrot Pickle Recipe: पोषण से भरपूर गाजर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसे सलाद के रूप में कच्चा खाने के साथ ही जूस, हलवा भी बनाया जाता है। गाजर का अचार भी तैयार किया जाता है, जिसका स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है। आप अगर कच्चा आम, आंवला या मिर्च का अचार खाकर बोर हो चुके हैं और नए स्वाद की तलाश में हैं तो इस बार गाजर के अचार को ट्राई कर सकते हैं। 

स्वाद से भरा गाजर का अचार जो भी खाएगा उंगलियां चाटने को मजबूर हो जाएगा। रेस्तरां जैसा खट्टा-मीठा गाजर का अचार बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

गाजर का अचार बनाने के लिए सामग्री
गाजर - 1 किलो
जीरा - 2 टी स्पून
सौंफ - 2 टी स्पून
मेथी दाना - 1 टेबलस्पून
हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून
राई - 1 टेबलस्पून
अमचूर - 1 टी स्पून
सरसों का तेल - 300 ग्राम (आवश्यकतानुसार)
नमक - 1 कटोरी (स्वादानुसार)

गाजर का अचार बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर गाजर का अचार बनाना काफी आसान है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले ताजी गाजर का चुनाव करें और फिर इसे पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें। अब गाजर का छिलका उतारें और उसके बाद पतले लंबे 2-2 इंच के टुकड़े काट लें। इसके बाद कटी गाजर को एक बड़ी बाउल में डालें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Pakoda: टमाटर की सब्जी ही नहीं पकोड़ा भी है लाजवाब, खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद, 5 मिनट में होगा तैयार

अब गाजर में हल्दी और थोड़ा सा नमक डालकर ठीक ढंग से मिलाएं। इसके बाद अलग रख दें। एक कड़ाही लें और उसमें सौंफ, जीरा, राई और मेथी दाना डालकर धीमी आंच पर सेकें। मसाले 1 मिनट तक भूनें, फिर गैस बंद कर दें। अब सारे मसालों को दरदरा पीस लें। इसके बाद पिसे हुए मसाले गाजर की बाउल में डालें और ठीक ढंग से मिक्स कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Lahsun Pudina Chutney: लहसुन-पुदीना चटनी न समझें मामूली, जोड़ों का दर्द दूर करने में है असरदार, सीखें बनाना

अब सरसों का तेल कड़ाही में डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर दें और उसके हल्का गुनगुना होने का इंतजार करें। इसके बाद तेल को गाजर वाली बाउल में डालकर चम्मच की मदद से सभी चीजों के साथ मिक्स करें। अब गाजर के अचार को कांच के जार में शिफ्ट करें और ऊपर से थोड़ा सा सरसों का गर्म तेल और डाल दें। एक-दो दिन बाद गाजर का अचार खाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

5379487