Logo
Chana Paratha: चना दाल पौष्टिकता से भरपूर होती है। चना दाल से बना पराठा हेल्दी होने के साथ काफी टेस्टी भी होता है। इसे बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Chana Paratha Recipe: चना दाल में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। चना दाल से बना पराठा भी पोषण से भरपूर होता है। चना पराठा हेल्दी होने के साथ बहुत टेस्टी भी होता है। चना पराठा को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। आप अगर रूटीन में सिंपल पराठा खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार चना दाल से बना पराठा ट्राई कर सकते हैं। 

चना दाल पराठा का स्वाद बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करते हैं। उनके टिफिन बॉक्स में भी चना दाल पराठा को रखा जा सकता है। चना दाल पराठा बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। आइए जानते हैं इसे तैयार करने के लिए रेसिपी। 

चना दाल पराठा के लिए सामग्री
1 कप चने की दाल (रात भर भिगोकर रखी हुई)
2 कप गेहूं का आटा
1/2 छोटा चम्मच अजवाइन
1/2 छोटा चम्मच हींग
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

चना दाल पराठा बनाने की विधि
चना दाल का पराठा बनाना आसान है और ये एक टेस्टी डिश। चना पराठा बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को रातभर के लिए भिगो लें। अगले दिन भिगोई हुई चने की दाल को थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। ध्यान रखें कि दाल का पेस्ट बहुत पतला न हो। आप चाहें तो दाल के पेस्ट में प्याज, टमाटर या हरी मिर्च भी डाल सकते हैं। इसके बाद तैयार पेस्ट को अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Chutney: टमाटर, लहसुन और मूंगफली से बनाएं ये खास चटनी, जो खाएगा दोबारा मांगेगा, सब पूछेगें रेसिपी

अब एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा लें और उसमें अजवाइन, हींग, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें पीसा हुआ दाल का पेस्ट डाल मिक्स करें। इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंथ लें। आटे को ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।

इसे भी पढ़ें: Veg Kathi Roll: काठी रोल का स्वाद है लाजवाब, एक बार खाएंगे तो बार-बार करेंगे डिमांड, इस तरीके से बनाएं

गूंथे हुए आटे को छोटी-छोटी लोइयां बना लें। हर लोई को बेलन से गोल-गोल बेलकर पराठे बना लें। अब एक नॉनस्टिक तवे को गैस पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर उस पर एक चम्मच तेल डालकर फैलाएं। अब गर्म तवे पर पराठे को डालकर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद पराठा प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे चना दाल पराठे सेक लें। गरमागरम चने का पराठा दही, अचार या सब्जी के साथ परोसें।

5379487