Logo
Healthy Juice: गर्मी के दिनों में रोजाना चुकदंर और अनार से बना जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है। इससे बॉडी में तेजी से हीमोग्लोबिन बनने लगता है। जानते हैं चुकंदर-अनार का जूस बनाने का तरीका।

Healthy Juice: चुकंदर और अनार से बना जूस शरीर में  खून की कमी को तेजी से दूर करता है। इस जूस को गर्मी के दिनों में पिया जाए तो 15 दिनों में ही बॉडी में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ सकता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन के बनने की रफ्तार कम हो जाती है, जिससे खून की कमी होने लगती है। चुकंदर और अनार का जूस इस कमी को पूरा कर देता है। इतना ही नहीं इस जूस को पीने से शरीर को अन्य बड़े लाभ भी मिलते हैं। 

चुकंदर-अनार का जूस पीने के फायदे

एनीमिया से बचाता है: चुकंदर में आयरन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और एनीमिया को रोकता है। अनार में विटामिन सी होता है जो शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अनार और चुकंदर दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। अनार में विशेष रूप से पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Aloo Cheela: बेसन या सूजी नहीं बनाएं आलू का चीला, खाते ही बच्चों का बन जाएगा फेवरेट, बार-बार करेंगे डिमांड

दिल की सेहत में सुधार करता है: चुकंदर में नाइट्रेट होता है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे रक्तचाप कम होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है: चुकंदर में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

चुकंदर-अनार का जूस कैसे बनाएं?
सामग्री
2 मध्यम आकार के चुकंदर,
1 अनार
1 कप पानी
1/2 नींबू का रस
स्वादानुसार शहद (वैकल्पिक)

चुकंदर-अनार का जूस बनाने का तरीका
एक ब्लेंडर में कद्दूकस किया हुआ चुकंदर, अनार के दाने, पानी और नींबू का रस डालें। मिश्रण को चिकना होने तक ब्लेंड करें। जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए ब्लेंडर में एक चम्मच शहद डालें। जूस बनने के बाद सर्विंग गिलास में डालें। ऊपर से दो आइस क्यूब्स डालकर तुरंत पिएं। 

इसे भी पढ़ें: Soaked Foods: गर्मी में बादाम समेत 4 चीजें भिगोकर ही खाएं, नहीं करेंगे ऐसा तो पड़ सकते हैं बीमार, जानिए वजह

आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य फल और सब्जियां भी मिला सकते हैं। आप जूस को गाढ़ा बनाने के लिए थोड़ा दही या छाछ भी मिला सकते हैं। आप जूस को फ्रिज में ठंडा करके भी रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487