Logo
Coconut Barfi Recipe: आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो नारियल बर्फी का स्वाद आपको खूब भाएगा। नारियल बर्फी टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिश है जो आसानी से तैयार हो जाती है।

Coconut Barfi Recipe: कोकोनट बर्फी यानी नारियल की बर्फी काफी पसंद की जाती है। इस पारंपरिक मिठाई का स्वाद सभी को खूब भाता है। अन्य मिठाइयों की तुलना में नारियल बर्फी को कम समय में सरलता से तैयार किया जा सकता है। किसी खास मौके पर सर्व करने के लिए कोकोनट बर्फी परफेक्ट स्वीट डिश है। आप अगर घर पर छोटा फंक्शन कर रहे हैं तो मीठे में कोकोनट बर्फी को रख सकते हैं। 

नारियल की बर्फी टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होती है। आपने अगर पहले कभी नारियल बर्फी नहीं बनाई है तो कोई बात नहीं। हम आपको इसे बनाने की बेहद सरल विधि बताएंगे, जिसकी मदद से आप मिनटों में नारियल बर्फी तैयार कर सकेंगे। 

नारियल बर्फी के लिए सामग्री
कसा हुआ नारियल - 3-4 कप
दूध - 1/2 कप
क्रीम - 2 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
चीनी - 2 कप

नारियल बर्फी बनाने का तरीका
नारियल बर्फी बनाना बहुत सरल है और ये कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले सूखा नारियल लें और उसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक चौथाई कप दूध गर्म करें और उसमें सूखा कद्दूकस नारियल 10 मिनट तक डालकर भिगोएं। इसके बाद कद्दूकस नारियल को दूध के साथ ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। इससे नारियल के मोटे टुकड़े भी अच्छी तरह से महीन पिस जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Tomato Sauce: बच्चों का पसंदीदा टमाटर सॉस घर पर करें तैयार, स्वाद ऐसा कि बाजार का Sauce लगेगा हल्का, ऐसे बनाएं

अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लें और उसमें ब्लेंड किया नारियल डालकर मीडियम आंच पर पकाएं। इसमें आधा कप दूध और 2 कप चीनी भी मिला दें। मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक चीनी अच्छी तरह से एकसार न हो जाए। मिश्रण को लगभग 10 मिनट तक पकने दें, इतने वक्त में ये गाढ़ा हो जाएगा। 

मिश्रण गाढ़ा होने के बाद इसमें 2 टेबलस्पून क्रीम डालकर मिक्स करें। इससे बर्फी मलाईदार बनेगी। इसके बाद अब दोबारा मिश्रण को मीडियम आंच पर पकाएं। लगभग 20-25 मिनट तक पकाने के बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। इतने वक्त में मिश्रण कड़ाही से अलग होने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Ka Bharta: आलू का भरता खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, स्वाद बच्चों को भी खूब आएगा पसंद; इस तरीके से करें तैयार

अब एक थाली में थोड़ा सा घी लगाएं और तैयार मिश्रण को इसमें डालकर समान अनुपात में फैलाएं और सैट होने के लिए छोड़ दें। इसके ऊपर थोड़ा सा कद्दूकस नारियल छिड़क दें। बर्फी सैट होने के बाद उसे चाकू से मनचाहे आकार में काट लें। जो भी नारियल बर्फी खाएंगा वो आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा। 

5379487