Logo
Coconut Laddu Recipe: नारियल लड्डू स्वाद से भरपूर स्वीट डिश है। दिवाली फेस्टिवल पर इसे मेहमानों को सर्व करने के लिए तैयार किया जा सकता है।

Coconut Laddu Recipe: नारियल लड्डू को देखकर बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। ये एक ऐसी मिठाई है जो हर कोई पसंद करता है। दिवाली फेस्टिवल सीजन में नारियल लड्डू को मेहमानों के लिए तैयार किया जा सकता है। नारियल लड्डू टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होते हैं। 

नारियल लड्डू तैयार करने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है। ये किफायती दाम में तैयार होने वाली मिठाई है। आइए जानते हैं नारियल लड्डू बनाने की सिंपल रेसिपी। 

नारियल लड्डू के लिए सामग्री
कद्दूकस किया हुआ नारियल - 2 कप
चीनी - 1 कप
घी - 1/4 कप
दूध - 1/4 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
सूखा मेवा (काजू, बादाम) - स्वादानुसार (कटा हुआ)

नारियल लड्डू बनाने की विधि
दिवाली के लिए नारियल लड्डू एक परफेक्ट स्वीट डिश है जो आसानी से तैयार हो जाती है। इन लड्डुओं को तैयार करने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दूकस कर लें। इसके बाद काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Cutlet Recipe: पनीर कटलेट का है गज़ब का स्वाद, इस तरीके से बनाएं; बच्चे मांग-मांगकर खाएंगे

अब चीनी की चाशनी बनाएं और इसके लिए एक पैन में चीनी और दूध डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। चीनी घुल जाने के बाद चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि इसमें गाढ़ापन न आ जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें।

इसके बाद एक बड़े बर्तन में कद्दूकस किया हुआ नारियल और घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें तैयार की हुई चाशनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

नारियल लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथों से अच्छी तरह मसलकर गोल-गोल लड्डू बना लें। इसके बाद लड्डूओं को कटे हुए सूखे मेवे से सजा लें। नारियल लड्डुओं को सैट हो जाने के बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।

इसे भी पढ़ें: Besan Barfi Recipe: 15 मिनट में तैयार हो जाएगी बेसन बर्फी, इस तरीके से बनाएं, मिलेगा लाजवाब स्वाद

टिप्स

  • नारियल को आप बाजार से कद्दूकस किया हुआ खरीद सकते हैं या घर पर भी कद्दूकस कर सकते हैं।
  • चीनी की मात्रा आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  • अगर आप लड्डू को और अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ी सी खोया भी मिला सकते हैं।
5379487