Logo
Crispy Corn: बारिश के दिनों में भुट्टे खाना बहुत पसंद किया जाता है। बात क्रिस्पी कॉर्न की हो तो इसकी बात ही कुछ अलग होती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Crispy Corn Recipe: बारिश के दिनों में गरमागरम सिके भुट्टे खाने का अलग ही मजा होता है। मानसून में कॉर्न से कई तरह की फूड डिशेस तैयार की जाती हैं। क्रिस्पी कॉर्न उनमें से एक है। स्वाद और पोषण से भरपूर क्रिस्पी कॉर्न को हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। बच्चे भी स्वीट क्रिस्पी कॉर्न को खूब चाव से खाते हैं। मिनटों में तैयार होने वाले क्रिस्पी कॉर्न एक बेहतरीन स्नैक्स हैं। 

क्रिस्पी कॉर्न बनाने के लिए सामग्री
स्वीट कॉर्न - 2 कप
कॉर्न फ्लोर - 1/4 कप
चावल का आटा - 1/4 कप
मैदा - 1 टेबलस्पून
काली मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
अमचूर - 1/2 टी स्पून
प्याज बारीक कटी - 2 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी - 2 टेबलस्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2 टेबलस्पून
पानी - 4-5 कप
तेल - तलने के लिए 
नमक - जरूरत के अनुसार

क्रिस्पी कॉर्न बनाने का तरीका
क्रिस्पी कॉर्न एक स्वाद से भरपूर स्नैक्स है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें 4 कप पानी डालकर एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर उबालें। पानी जब उबलने लगे तो उसमें 2 कप स्वीट कॉर्न मिलाएं। इसके बाद कॉर्न को कम से कम 1 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और छन्नी की मदद से स्वीट कॉर्न को पानी से अलग कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Murmura Chaat: 5 मिनट में बनाएं मुरमुरा चाट, स्वाद में लाजवाब; बच्चों को खूब आती है पसंद, सीखें ईज़ी रेसिपी

अब उबले हुए स्वीट कॉर्न को एक अन्य बर्तन में डालें और उसमें कॉर्न फ्लोर, चावल का आटा, मैदा, काली मिर्च पाउडर और एक चौथाई चम्मच मिलाएं। इसके बाद सभी चीजों को स्वीट कॉर्न के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। स्वीट कॉर्न से अतिरिक्त आटा निकालने के लिए छलनी से इसे छान लें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसें स्वीट कॉर्न डालें और डीप फ्राई करें। स्वीट कॉर्न को सुनहरा भूरा होने तक तलें। इसके बाद स्वीट कॉर्न को किचन पेपर पर निकाल लें। अब फ्राइड स्वीट कॉर्न में लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर और थोड़ा सा नमक मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Banarasi Tamatar Chaat: बनारसी टमाटर चाट खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, मिनटों में होती है तैयार, इस तरीके से बनाएं

स्वीट कॉर्न के साथ सारे मसाले अच्छी तरह से मिलाने के बाद उसमें बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च और 2 टेबलस्पून धनिया पत्ती डालकर मिक्स करें। स्वाद और पोषण से भरपूर क्रिस्पी कॉर्न बनकर तैयार हो चुके हैं, इन्हें टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। 

5379487