Logo
Curdled Milk: गर्मी के दिनों में अक्सर घरों में दूध फट जाता है। ऐसे में फटे हुए दूध से कई तरह की चीजें तैयार की जा सकती हैं। दही जमाने से लेकर टेस्टी डिशेस तक फटा दूध इस्तेमाल में आ सकता है।

Curdled Milk: गर्मी में लगभग सभी घरों में कभी न कभी दूध फटने की घटना होती है। फटा हुआ दूध बेकार समझकर ज्यादातर घरों में फेंक दिया जाता है। हालांकि फटे हुए दूध का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। फटे हुए दूध से दही जमाने से लेकर कई तरह की टेस्टी डिशेस तक आसानी से तैयार की जा सकती हैं। आप भी अगर दूध फटने की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो इसे फेंकने के बजाय आसान तरीके से फटे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फटे हुए दूध की मदद से टेस्टी पकोड़े बनाने के साथ इससे दही जमा सकते हैं। साथ ही फटे दूध की मदद से कलाकंद जैसी पारंपरिक मिठाई को भी तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं फटे हुए दूध के उपयोग। 

फटे दूध से जमाएं दही - फटे हुए दूध से आसानी से दही जमाया जा सकता है। गर्मी के दिनों में तो लगभग सभी लोग दही खाते हैं। ऐसे में फटे हुए दूध से गाढ़ा दही जमा सकते हैं। इसके लिए फटे हुए दूध में एक-दो छोटी चम्मच दही डालें और फिर कुछ घंटों के लिए इसे छोड़ दें। दही आसानी से जम जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Alsi Ki Chutney: कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए गर्मी में खाएं अलसी की चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेंगे 5 बड़े फायदे

फटे दूध से पकोड़े - बहुत कम लोग जानते हैं कि फटे दूध की मदद से पकोड़े भी बना सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में रवा, मसाले, सब्जियां और फटे हुए दूध को डालकर मिक्स करें और घोल तैयार करें। इस घोल से पकोड़े बनाकर तेल में तल लें। फटे दूध से बने पकोड़े क्रिस्पी होने के साथ ही बेहतरीन स्वाद भी देंगे। 

फटे दूध से ग्रेवी - आप अगर पनीर की सब्जी या मसालेदार सब्जी के लिए ग्रेवी बनाना चाहते हैं तो उसमें फटे हुए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ग्रेवी का स्वाद काफी हद तक बढ़ जाएगा। इसके लिए पकी हुई सब्जी में आखिर में फटा हुआ दूध डालें और फिर सब्जी को 2-3 मिनट तक पकाएं। इससे सब्जी में अलग ही स्वाद आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Dosa Recipe: होटल जैसा डोसा घर पर 10 मिनट में करें तैयार, इस तरीके से बनाएंगे तो स्वाद हो जाएगा दोगुना

फटे दूध से बनाएं कलाकंद - फटे हुए दूध से टेस्टी मिठाई भी तैयार की जा सकती है। इसके लिए फटे हुए दूध का पानी सबसे पहले अलग करें। इसके बाद गाढ़ा हिस्सा कड़ाही में डालकर पकने दें। कुछ देर बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालें और पकाएं। इसमें बादाम, पिस्ता कतरन डालें और सैट होने दें। मनपसंद आकार में काट लें। टेस्टी कलाकंद तैयार है।

5379487