Logo
How to Make Curd: गर्मी के दिनों में बहुत से घरों में दही जमाकर खाया जाता है। कई लोग दही खट्टा होने की शिकायत करते हैं, ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर दही को खट्टा होने से बचाया जा सकता है।

How to Make Curd: गर्मी के दिनों में दही का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। शरीर को ठंडा रखने के साथ पाचन को दही सुधारता है। इन दिनों बहुत से घरों में दही जमाया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि दही में मिठास नहीं रहती है और खट्टापन ज्यादा रहता है। दही जमाने के दौरान और उसे स्टोर करने के दौरान की गईं छोटी-छोटी गलतियों की वजह से दही में खट्टापन आ जाता है। 

आप अगर घर पर बाजार जैसा टेस्टी और मिठास से भरा दही जमाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। दही जमाने के दौरान इन बातों को ध्यान में रखकर टेस्टी दही तैयार किया जा सकता है। 

2 गलतियों से खट्टा हो जाता है दही

दही सीधा डालने से बचें - जब भी दही जमाने के लिए आप दूध को गर्म करें तो ज्यादा मात्रा में दही का जामन दूध में डालने से बचें। इसके बजाय पहले दूध को गर्म कर उसके गुनगुना होने का इंतजार करें। इसके बाद एक कटोरी में दही डालें और उसमें दो चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद फेंटे हुए दही को दूध में डालकर तब तक चम्मच से घोलें जब तक वो पूरी तरह से घुल न जाए। इससे दही में खट्टापन नहीं रहेगा। 

इसे भी पढ़ें: Mint Jaljeera: पूरे शरीर में ठंडक घोल देता है जलजीरा, पीते ही पेट की गर्मी होगी शांत, ऐसे बनाने से मिलते हैं बड़े फायदे

दही जमने के बाद खुला न छोड़ें - दही एक बार जम जाए उसके बाद उसे गर्म जगह पर रखने से बचना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो बाहरी वातावरण की वजह से दही में तेजी से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और दही को खट्टा बनाते हैं। इसके बजाय दही को घर के तापमान से थोड़े कम तापमान वाली जगह या फ्रिज में रखना चाहिए। 

इन बातों का भी ध्यान रखें

रात में दही जमाएं - आप अगर खट्टा दही पसंद नहीं करते हैं तो इसे दिन के बजाय रात में जमाना शुरू करें। रात में तापमान कम होने की वजह से दही में खट्टापन दिन में जमे दही के मुकाबले कम रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Sambar Recipe: बची सब्जियों से 10 मिनट में बनाएं होटल जैसा सांभर, स्वाद ऐसा कि बार-बार होगी डिमांड, मिलेगी खूब तारीफ

बार-बार बर्तन न खोलें - दही जमाने के लिए रख देने के बाद उसके बर्तन को बार-बार नहीं खोलना चाहिए। ऐसा करने से दही में खट्टापन आ जाता है और उसके ऊपर की मोटी मलाई भी ठीक से नहीं जम पाती है। 

फ्रिज में रखें - दही के जमने के बाद उसे सीधे इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसके बजाय दही को पहले कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखे दें, जिससे दही पूरी तरह से सैट हो जाता है। इसके बाद दही खाने पर ये मिठास से भरा और टेस्टी लगेगा। 

5379487