Logo
Dahi Aloo: दही आलू की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाना आसान है और ये अन्य सब्जियों के स्वाद के लिहाज से किसी भी तरह से कमतर नहीं हैं। दही आलू को मिनटों में बनाया जा सकता है।

Dahi Aloo: दही आलू एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी वक्त बनाकर खायी जा सकती है। खासतौर पर बारिश के दिनों में बाजार में सब्जियों की किल्लत होने लगती है। ऐसे में कुछ सब्जियों को ही बार-बार खाना पड़ता है, जिससे बोरियत होना लाजिमी है। आप भी अगर रूटीन सब्जियों से ऊब गए हैं तो दही आलू की सब्जी को ट्राई करें। ये सब्जी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। सबसे बड़ी बात ये कि इस सब्जी को बच्चे भी खूब चाव से खाते हैं। 

दही आलू बनाने पर सब्जियों की कमी दूर हो जाती है। इसे बनाना इतना आसान है कि कुकिंग सीख रहे लोग भी इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं टेस्टी दही आलू बनाने का तरीका। 

दही आलू बनाने के लिए सामग्री
दही - 1/2 किलो
आलू - 4-5
अदरक बारीक कटा - 1 टी स्पून
टमाटर कटा - 1 (वैकल्पिक)
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 1 टेबलस्पून
देसी घी - 2 टी स्पून
काजू पाउडर - 2 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
जीरा - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

दही आलू बनाने का तरीका
दही आलू की सब्जी टेस्टी होने के साथ मिनटों में बन जाती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उनके छिलके उतारकर मीडियम साइज के टुकड़ों में काट लें। इसके बाद अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया और टमाटर बारीक काट लें। अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें दही को डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। 

इसे भी पढ़ें: Chana Paratha: प्रोटीन-फाइबर से भरपूर होता है चना दाल पराठा, स्वाद में भी नहीं है इसका जवाब, जानें रेसिपी

दही फेंटने के बाद उसमें काजू पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और चुटकीभर नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और फिर बर्तन ढककर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करे। घी पिघलने के बाद उसमें जीरा और अदरक डालकर चलाते हुए 1 मिनट तक भून लें। 

इसके बाद कटी हरी मिर्च और टमाटर को कड़ाही में डालें और तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न होने लगें। इसके बाद कड़ाही में आलू के टुकड़े डाल दें और करछी से मिश्रण के साथ ठीक तरह से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Chutney: टमाटर, लहसुन और मूंगफली से बनाएं ये खास चटनी, जो खाएगा दोबारा मांगेगा, सब पूछेगें रेसिपी

आलू जब हल्के सुनहरे हो जाएं तो उसमें फेंटा हुआ दही डाल दें और चम्मच की मदद से ठीक ढंग से मिक्स करें। इसके बाद सब्जी को जितनी गाढ़ी रखना चाहते हैं उस हिसाब से कड़ाही में पानी डालें और दही आलू को पकने दें। 2-3 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट दही आलू बनकर तैयार हैं। ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर सर्व करें। 

5379487