Logo
Dahi Bhalla Recipe: गर्मी के मौसम की आमद के साथ ही दही से बनी चीजों को खाने का मज़ा ही अलग हो जाता है। दही भल्ले भी उनमें से एक हैं।

Dahi Bhalla Recipe: दही-भल्ले को देखते ही कई लोगों के मुंह से लार टपकने लगती है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद काफी पसंद किया जाता है। पार्टी, फंक्शन में तो समर सीजन में इसकी काफी डिमांड रहती है। कई जगहों पर इसे दही बड़ा भी कहा जाता है। दही भल्ले स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होते हैं। इनका सेवन शरीर का टेम्परेचर मेंटेन करने में मदद कर सकता है। रूटीन चीजों को खाकर अगर बोरियत हो गई है तो दही भल्ले बनाकर मुंह का स्वाद बदला जा सकता है। 

स्पेशल गेस्ट के लिए भी दही भल्ले बनाए जा सकते हैं। आप अगर बिगिनर हैं और खाना बनाना सीख रहे हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से आसानी से दही भल्ले तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका। 

दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री
उड़द दाल -आधा किलो
काला नमक -स्वादानुसार
हींग -1/2 टी स्पून
चाट मसाला -2-3 टी स्पून
जीरा दरदरा कुटा -1 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर -4 टेबलस्पून
काजू कटे -1/2 कप
किशमिश -1/2 कप
अनार दाने -2-3 टेबलस्पून
अदरक कुटा -1 टी स्पून
कश्मीरी मिर्च पाउडर -2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी -1 टी स्पून
धनिया पत्ती -1 कप
मीठी दही -1 कप
इमली की चटनी -आवश्यकतानुसार
तेल -जरूरत के मुताबिक
सादा नमक -स्वादानुसार

दही भल्ले बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर दही भल्ले बनाना आसान है। इसके लिए सबसे पहले उड़द दाल को दो-तीन बार पानी से धोए और फिर उसे 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद छन्नी में डालकर उड़द दाल का पानी निकाल दें और उसे मिक्सर की मदद से पीकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एक बड़े बर्तन में डालें और उसमें हींग पाउडर डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Ghee Expiry Date: देसी घी कितने दिनों तक कर सकते हैं स्टोर? किचन की 5 चीजों की एक्सपायरी डेट जानकर चौंक जाएंगे

कुछ देर तक पेस्ट को फेंटे, जिससे वो स्मूद हो जाए। इसके बाद पेस्ट में भुना जीरा, काजू, किशमिश, धनिया, अदरक, हरी मिर्च और टेस्ट के हिसाब से नमक डालें। इसके बाद पेस्ट को ठीक ढंग से मिलाएं और कुछ देर के लिए अलग रख दें। 

अब कड़ाही में तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद दाल का थोड़ा-थोड़ा पेस्ट बनाकर भल्ले बनाते हुए कड़ाही में डालें। धीमी आंच पर भल्लों को हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें। भल्ले फ्राई होने के बाद उन्हें नमक के गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। पेस्ट से तैयार सारे भल्ले पानी में डालें। 

इसे भी पढ़ें: Vegetable Soup: इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए वेजिटेबल सूप, बदलते मौसम का नहीं होगा असर, सीखें बनाने का तरीका

कुछ देर बाद भल्लों का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और वे एकदम सॉफ्ट हो जाएंगे। अब भल्लों को पानी से निकालें और अच्छी तरह से निचोड़ लें, जिससे पूरा पानी निकल सके। दो भल्ले बाउल में डालें और उन्हें फोड़कर उसमें मीठी दही, इमली चटनी, अनार दाना, हरा धनिया, चाट मसाला, गरम मसाला और थोड़ा सा भुना जीरा डाल दें। स्वादिष्ट दही भल्ले खाने के लिए तैयार हैं।

5379487