Logo
Bafla Dal Recipe: दाल बाफले का असली मज़ा तब ही आता है, जब दाल का स्वाद जबरदस्त हो। आज हम आपको राजस्थानी स्टाइल की अरहर (तुअर) दाल बनाने का तरीका बताएंगे।

Bafla Dal Recipe: दाल-बाफला एक पारंपरिक भारतीय फूड डिश है जिसे काफी पसंद किया जाता है। दाल-बाटी और दाल-बाफला दोनों का ही असली स्वाद तब आता है जब इनके साथ परोसी जाने वाली दाल का ज़ायका जबरदस्त हो। बहुत से घरों में अक्सर दाल बाफले बनाकर खाए जाते हैं। आप भी अगर घर पर दाल बाफले बनाते हैं और राजस्थानी स्टाइल की दाल खाना पसंद करते हैं तो इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं। 

राजस्थानी स्टाइल की दाल में टमाटर और प्याज डालने से इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है। आपने अगर कभी अरहर की ऐसी दाल नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि का पालन कर इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

राजस्थानी दाल बनाने के लिए सामग्री
तुअर दाल - 1/2 कप
टमाटर - 1
प्याज - 1
हरी मिर्च - 2
हरा धनिया - 2 टेबलस्पून
राई - 1/4 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
देसी घी - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वाद के मुताबिक

राजस्थानी दाल बनाने का तरीका
राजस्थानी स्टाइल में बनी अरहर (तुअर) की दाल बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसका स्वाद सभी को काफी पसंद आता है। इस दाल में प्याज और टमाटर का छौंक इसका ज़ायका काफी बढ़ा देता है। तुअर दाल को बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोएं और 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इस दौरान प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Evening Tea Snacks: शाम की चाय के साथ परोसें 5 जबरदस्त स्नैक्स, इवनिंग टी का मज़ा हो जाएगा दोगुना

अब दाल को कुकर में डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर उसमें 3-4 सीटियां लगाएं जिससे दाल एकदम नरम हो जाए। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने के बाद उसमें राई डालें और चटकाएं। कुछ देर बाद हरी मिर्च और कटी प्याज डालें और तब तक भूनें जब तक पारदर्शी न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Chawal ke Papad: 4 चीजें मिलाकर बनाएं चावल के पापड़, स्वाद में हैं लाजवाब, मूंग-चना पापड़ को देते हैं टक्कर

प्याज-टमाटर अच्छी तरह से पक जाने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, लाल मिर्च पाउडर और स्वाद के मुताबिक नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 मिनट तक फ्राई करें। इसके बाद कड़ाही में उबली हुई दाल और पानी डालकर मिक्स करें। दाल को 5-7 मिनट तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें। आखिर में दाल में हरी धनिया पत्ती डालें और सर्व करें। 

5379487