Logo
Dry Fruits Barfi: दिवाली रोशनी के साथ ही जमकर खाने-पीने का त्यौहार भी है। आप घर आए मेहमानों के लिए इस बार स्पेशल ड्राई फ्रूट्स बर्फी बना सकते हैं। इस बर्फी को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

Dry Fruits Barfi Recipe: ड्राई फ्रूट्स से बनी बर्फी बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। दिवाली फेस्टिवल के लिए ड्राई फ्रूट्स बर्फी को खासतौर पर बनाया जा सकता है। घरों में दिवाली को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। नमकीन के साथ मिठाइयों को बनाने का दौर भी शुरू हो चुका है। मिठाइयों की फेहरिस्त में इस बार आप ड्राई फ्रूट्स बर्फी को भी शामिल कर सकते हैं। ये टेस्टी होने के साथ हेल्दी मिठाई भी है। 

ड्राई फ्रू्ट्स बर्फी में पोषक तत्वों का भंडार छुपा है। ऐसे में इस पौष्टिक बर्फी को आप मेहमानों को खासतौर पर सर्व कर सकते हैं। जो भी आपकी बनाई ड्राई फ्रूट्स बर्फी को खाएगा, वो इसे दोबारा मांगे बिना नहीं रह सकेगा। 

ड्राई फ्रूट्स बर्फी के लिए सामग्री
बादाम (अखरोट) - 1 कप (भिगोकर छिलके उतार लें)
काजू - 1/2 कप
पिस्ता - 1/2 कप
किशमिश - 1/4 कप
खजूर - 10-12 (बीज निकालकर)
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
घी - 1-2 बड़े चम्मच
केसर के धागे (वैकल्पिक)

ड्राई फ्रूट्स बर्फी बनाने की विधि
दिवाली के लिए स्पेशल मिठाई के तौर पर इस बार आप ड्राई फ्रूट्स बर्फी को बना सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स बर्फी बनाने के लिए काजू, बादाम पिस्ता समेत अन्य सूखे मेवे मिक्सर में डालकर उन्हें पीसकर दरदरा पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद खजूर के बीज निकालें और उन्हें भी मिक्सर में डालने के बाद पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Pizza Sauce: रेस्तरां जैसा पिज्जा सॉस घर पर बनाएं, 5 चीजें डालेंगे तो खुलकर आएगा स्वाद, सीखें रेसिपी

अब एक बर्तन में पिसे हुए सूखे मेवे का पाउडर और खजूर का पेस्ट डालकर दोनों चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण में इलायची का पाउडर डालकर मिलाएं। इसके बाद केसर के धागे भी मिक्स कर दें।

अब एक नॉन-स्टिक पैन में देसी घी डालकर उसे गरम करें। इसमें सूखे मेवों और खजूर का मिश्रण डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं।जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और पैन से अलग होने लगे तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

इस बीच एक थाली या ट्रे के तले पर देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लें। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे कड़ाही से निकालकर ट्रे में डालें और सभी ओर डालकर समान अनुपात में फैलाएं। इसे चम्मच या रोलर की मदद से चपटा कर दें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Cheela: नाश्ते के लिए परफेक्ट है आलू चीला, अनूठा स्वाद सभी को भाएगा, बच्चों की है पसंदीदा डिश

इसके बाद मिश्रण को तब तक अलग रख दें, जब तक कि सूखकर सैट न हो जाए। इसके बाद चाकू की मदद से बर्फी को अपने मनचाहे आकार में काट लें। मेहमानों के लिए नाश्ते के साथ सर्व करने के लिए ड्राई फ्रूट्स बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर सकते हैं। 

टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सूखे मेवे भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप बर्फी को मीठा बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ी सी शहद मिला सकते हैं।
  • बर्फी को फ्रिज में स्टोर करके 1-2 हफ्ते तक रखा जा सकता है।
     
5379487