Logo
Dry Fruits Bhel: ड्राई फ्रूट्स से बनने वाली भेल टेस्टी होने के साथ बहुत पौष्टिक भी होती है। इसे व्रत के दौरान भी खाया जा सकता है। जानते हैं ड्राई फ्रूट्स भेल बनाने का तरीका।

Dry Fruits Bhel: ड्राई फ्रूट्स से बनने वाली भेल काफी टेस्टी होती है। इसका सेवन शरीर को भरपूर पोषण भी देता है। ड्राई फ्रूट्स भेल बनाने में काजू, बादाम, मखाना सहित अन्य सूखे मेवे उपयोग में लाए जाते हैं। सिंपल भेल तो आपने कई बार खायी होगी, लेकिन अगर कभी ड्राई फ्रूट्स भेल का स्वाद नहीं लिया है तो इसे एक बार जरूर आजमा सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स भेल की खासियत है कि इसे आम दिनों के अलावा व्रत के दौरान भी खाया जा सकता है। कुल मिलाकर ड्राई फ्रूट्स भेल एक बेहतरीन फलाहार भी हो सकती है। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स भेल बनाने का सिंपल तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Kele Ki Chutney: पुदीना, कच्चे आम की चटनी जैसी टेस्टी है केले की चटनी, खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, सीखें रेसिपी

ड्राई फ्रूट्स भेल बनाने के लिए सामग्री
1 कप मूंगफली (भुनी और छिली हुई)
1/2 कप काजू (भुने और कटे हुए)
1/2 कप किशमिश
1/2 कप बादाम
1 कप मखाना
1/4 कप सूखे खजूर (कटे हुए)
1/4 कप सूखे अंजीर (कटे हुए)
1/4 कप सेबफल (बारीक कटा हुआ)
1/4 कप हरी धनिया (बारीक कटी हुई)
1/4 छोटा चम्मच हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) (वैकल्पिक)
1/4 छोटा चम्मच काला नमक
1/4 छोटा चम्मच चाट मसाला
1/4 छोटा चम्मच नींबू का रस
स्वादानुसार नमक

ड्राई फ्रूट्स भेल बनाने का तरीका
एक बाउल में मूंगफली, काजू, बादाम, मखाना किशमिश, खजूर, अंजीर, सेबफल, धनिया, हरी मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हों), काला नमक, चाट मसाला  मिलाएं। इसके पहले ड्राई फ्रूट्स को बारीक बारीक काट लें और मखाने को हाथ से तोड़ लें। अब सभी चीजों को बर्तन में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

 इसे भी पढ़ें: Aam ka Raita: गर्मी में आम का रायता नहीं खाया तो क्या किया, स्वाद ऐसा कि भुलाए नहीं भूले, बनाना बेहद आसान

सभी सामग्रियों के मिल जाने के बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। आखिर में ड्राई फ्रूट्स भेल में थोड़ा सा नींबू का रस भी मिक्स कर दें। ऊपर से हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर ड्राई फ्रूट्स भेल को परोसें। ड्राई फ्रूट्स भेल को कुछ वक्त के लिए स्टोर भी किया जा सकता है। 

5379487