Logo
How to Make Dry Fruits Powder: सर्दी के मौसम की दस्तक के साथ ही शरीर को एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत महसूस होने लगती है।इस मौसम में खुद को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

Dry Fruits Powder: सर्दी के मौसम में शरीर की गर्माहट बरकरार रखने के लिए सभी ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवों में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। रोजाना अगर दूध के साथ एक चम्मच ड्राई फ्रूट्स पाउडर का सेवन किया जाए, तो ये बॉडी को एनर्जी से भर देता है। इतना ही नहीं ये 'जादुई' पाउडर शरीर को फौलाद सा मजबूत बनाने का भी काम करता है।

ड्राई फ्रूट्स से बनने वाले इस पाउडर को आसानी से तैयार किया जा सकता है और इसे कुछ हफ्तों तक स्टोर भी किया जा सकता है। सूखे खजूर (खारक), मखाने, भुने चने समेत कई ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनका उपयोग कर ड्राई फ्रूट्स पाउडर तैयार कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स पाउडर में कई तरह के सूखे मेवे पड़ते हैं ऐसे में इसका सेवन विंटर सीजन में ही बेस्ट माना जाता है।  इस पाउडर को तैयार करने के लिए मखाना (1 कप), खसखस (1/2 कप), बादाम (1 कप), भुने चने (1 कप), खारक (1/2 कप) सामग्री के तौर पर ले सकते हैं।  

इस तरह तैयार करें पाउडर 
ड्राई फ्रूट्स के पाउडर को तैयार करना काफी सरल है।  ये कम वक्त में बनकर तैयार हो जाता है और इसे कुछ हफ्तों  तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें चने डालकर धीमी आंच पर भूनें। इस दौरान चने लगातार चलाते रहें। अच्छे से भुन जाने के बाद चने एक प्लेट में निकाल लें।   

इसके बाद कड़ाही में ड्राई फ्रूटस् और मखाने डालकर सॉट करें। जब मखानों का रंग लाइट ब्राउन हो जाए और बादाम भी अच्छी तरह से सिक जाए तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। अब सभी चीजों को मिक्सर में शिफ्ट करें और उन्हें लगभग एक मिनट तक ग्राइंड करें। एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट्स पाउडर बनकर तैयार हो चुका है। रोजाना एक चम्मच ड्राई फ्रूट्स पाउडर का सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. 

5379487