Logo
Dry Fruits Shake: सावन के दौरान व्रत रखने वाले लोगों के लिए ड्राई फ्रूट्स शेक एक बेहतरीन हेल्थ ड्रिंक है। इसे पीने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और शरीर की ऊर्जा बना रहती है।

Dry Fruits Shake: ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। काजू, बादाम और अखरोट तीन ऐसे सूखे मेवे हैं जो कि फाइबर से भरपूर होते हैं। इनसे बना मिल्क शेक पीने पर शरीर ऊर्जा से भर जाता है। इतना ही नहीं इस स्पेशल मिल्क शेक को पीने से घंटों तक भूख का एहसास भी नहीं होता है। आप अगर सावन के महीने में व्रत का पालन कर रहे हैं तो फलाहार के तौर पर ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को पी सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है। काजू, बादाम और अखरोट से बनने वाला मिल्क शेक कुछ ही मिनटों में शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान कर देता है। इसे बनाना भी सरल है। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Vada: सावन सोमवार व्रत के लिए बेहतरीन फलाहार है साबूदाना वड़ा, इस तरीके से बनेगा एकदम परफेक्ट

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक के लिए सामग्री
काजू - 1 टेबलस्पून
बादाम - 1 टेबलस्पून
अखरोट - 2-3 गिरी
ठंडा दूध - 1 गिलास
चीनी - स्वादानुसार

ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनाने का तरीका
आप अगर खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो ड्राई फ्रू्ट्स मिल्क शेक एक बेहतरीन विकल्प है। सावन सोमवार के व्रत के दौरान भी ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को पीना एक जबरदस्त ऑप्शन है। इसे बनाना भी सरल है। ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक तैयार करने के लिए सबसे पहले बादाम और अखरोट को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें। 

अगले दिन शेक बनाने से पहले बादाम के छिलके उतार लें। इसके बाद काजू, बादाम और अखरोट को मिक्सर जार में डाले और इन्हें ग्राइंड करते हुए बारीक पेस्ट तैयार कर लें। इसमें दूध और चीनी भी डाल दें। इसके बाद ढक्कन लगाकर दोबारा मिक्सर चलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: सावन के पहले सोमवार पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके बढ़ जाएगा पारंपरिक फलाहार का स्वाद

कुछ देर बाद जार का ढक्कन खोलें और शेक को सर्विंग गिलास में निकाल लें। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक को एक बर्तन में निकालकर कुछ वक्त के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं, जिससे अच्छी तरह से शेक ठंडा हो सके। स्वाद और ऊर्जा से भरपूर ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक बनकर सर्विंग के लिए तैयार है। 

5379487