Logo
Garlic Chutney Recipe: राजस्थानी स्वाद से भरी लहसुन की चटनी खाने का स्वाद दोगुना कर देती है। इसे बनाना सरल है और मिनटों में तैयार हो जाती है।

Garlic Chutney Recipe: भारतीय खाने में चटनी का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है। हमारे यहां मौसम के हिसाब से चटनी बनाकर खायी जाती है। हालांकि कुछ चटनियां सदाबहार हैं उनमें से एक है लहसुन की चटनी। इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि इसके आगे कई बार अच्छी सब्जियां भी फीकी पड़ जाती है। राजस्थानी स्टाइल में बनी लहसुन की चटनी के स्वाद के तो क्या कहनें। 

आप अगर स्वाद से भरपूर राजस्थानी चटनी बनाना चाहते हैं तो इसे मिनटों में ही तैयार कर सकते हैं। इसे लंच-डिनर में या फिर स्नैक्स के साथ सर्व किया जा सकता है। इस चटनी को मिनटों में तैयार कर सकते हैं। 

लहसुन चटनी के लिए सामग्री
टमाटर - 2-3
अदरक टुकड़ा - 1 इंच
लहसुन कलियां - 20-25
साबुत धनिया बीज - 2 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
अजवाइन - 1 टी स्पून
सूखी साबुत लाल मिर्च - 8-10
सौंफ - 1 टी स्पून
हींग - 2 चुटकी
देसी घी - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

लहसुन चटनी बनाने का तरीका
लहसुन की चटनी बनाना बहुत सरल है। इसके लिए पहले लहसुन की कलियां लें और उनके छिलके उतार लें। इसके बाद छिली हुई कलियों को  एक बाउल में रख दें। अब साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया बीज, सौंफ और अजवाइन को खलबत्ते में डालकर पीसें। कुछ देर बाद उसमें लहसुन की कलियां डालें और उन्हें भी मसालों के साथ कूट लें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Kabab Recipe: दही कबाब देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद से भरपूर डिश बनाना है आसान, सीख लें रेसिपी

आप चाहें तो इस पूरी प्रक्रिया को मिक्सर में भी डालकर पूरा कर सकते हैं। हालांकि राजस्थानी देसी स्वाद के लिए खलबत्ते का उपयोग ही बेहतर रहेगा। इन्हें कूटने के दौरान जरूरत के हिसाब से एक दो चम्मच पानी भी मिला सकते हैं। 

अब टमाटर काटें और उन्हें मिक्सर में डाल दें और इसे दरदरा पीस लें। टमाटर पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। अब कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। कुछ देर बाद इसमें हींग और जीरा डालकर भूनें। फिर कुटा हुआ मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर चलाते हुए पकाएं। कुछ देर पकाने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Oats Kheer: ब्रेकफास्ट में खाएं ओट्स की खीर, कोलेस्ट्रॉल घटेगा, पाचन सुधरेगा; आसान है बनाने का तरीका

अब चम्मच से चलाते हुए चटनी को तब तक भूनें जब तक कि उसमें से घी अलग न दिखाई देने लगे। इसके बाद गैस को बंद कर दें और चटनी को ठंडा होने दें। राजस्थानी स्टाइल की लहसुन चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच-डिनर या फिर स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते हैं। 

5379487