Logo
Golgappe Recipe: बारिश के दिनों में आप भी अगर मार्केट के गोल गप्पे खाने से बचते हैं तो इन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं। घर पर बनाने से हाइजीन की चिंता नहीं रहेगी और स्वाद भी बेहतरीन मिलेगा।

Golgappe Recipe: गोलगप्पे को देखते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। बारिश के दिनों में बीमारी के डर से बहुत से लोग सड़क किनारे लगे ठेले-खोमचों से गोलगप्पे खाने से परहेज करते हैं। बारिश के दौर के बीच आपके मन में अगर गोलगप्पे खाने की चाहत पैदा हो गई है तो आप टेस्टी खट्टे-मीठे गोलगप्पे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। घर पर मार्केट जैसे गोलगप्पे आसानी से तैयार किए जा सकते हैं, इसके साथ ही हाइजीन की चिंता भी दूर हो जाएगी। 

गोलगप्पे एक ऐसी डिश है जो कि बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर किसी को पसंद आती है। आपने अगर कभी घर पर गोलगप्पे नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इन्हें आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Rice Paratha: आलू, गोभी, पनीर नहीं...चावल का पराठा खाएं, बचे राइस से इस तरह बनाएं; मिलेगा गज़ब का स्वाद

गोलगप्पे कैसे बनाएं?
गोलगप्पे दो तरीके से बनाए जा सकते हैं एक गेहूं के आटे से और दूसरा सूजी की मदद से। आज हम आपको गेहूं के आटे से टेस्टी और फटाफट तैयार होने वाले गोलगप्पे बनाने की विधि बताएंगे।

आटे के गोलगप्पे

सामग्री
1 कप गेहूं का आटा
1/4 कप सूजी
1/2 कप पानी
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार

पानी पूरी का पानी
1 गिलास पानी
1 बड़ा चम्मच धनिया पुदीने की चटनी
1 चम्मच इमली का गूदा
1/2 चम्मच काला नमक
1/4 चम्मच भुनी हुई लाल मिर्च

विधि
एक बाउल में आटा, सूजी और नमक मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। आटे से छोटे-छोटे लोई बना लें। लोई को पतले बेल लें। एक कढ़ाई में तेल गरम करें। गोलगप्पे को सुनहरा भूरा होने तक तल लें। गोलगप्पों को पानी में भिगोकर रखें।

इसे भी पढ़ें: Makhana Kaju Curry: सावन में बनाएं मखाना काजू करी, बिना प्याज-लहसुन होती है तैयार; लाजवाब स्वाद खूब आएगा पसंद

पानी बनाने की विधि: एक गिलास पानी में धनिया पुदीने की चटनी, इमली का गूदा, काला नमक और भुनी हुई लाल मिर्च मिलाएं। पानी को अच्छी तरह मिलाएं। गोलगप्पों को पानी से निकालकर एक प्लेट में रखें। गोलगप्पों में आलू की चटनी, मीठी चटनी और पानी डालें। तुरंत परोसें।

5379487