Logo
Green Chutney: हरे धनिये की चटनी न सिर्फ स्वाद बढ़ाती है, बल्कि यूरिक एसिड घटाने में भी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं इस चटनी को बनाने का तरीका।

How to Make Green Chutney: हरे धनिया से बनी चटनी यूरिक एसिड को घटाने में मदद करती है। प्यूरिन रिच फूड खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड होने पर कई तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं। इससे गठिया समेत जोड़ों की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। यूरिक एसिड कम करने के लिए हरी धनिया पत्ती से बनी हरी चटनी असरदार हो सकती है। 

हरी धनिया पत्ती से तैयार होने वाली चटनी टेस्टी होने के साथ शरीर को कई अन्य बीमारियों में भी लाभ पहुंचाती है। आइए जानते हैं हरी चटनी बनाने की सिंपल रेसिपी। 

हरी चटनी बनाने के लिए सामग्री
हरा धनिया कटा - 1 कप
पुदीना पत्ते - 2 टेबलस्पून
मूंगफली दाने - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2
अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा
नींबू रस - 1 टी स्पून
चीनी - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

हरी चटनी बनाने का तरीका
हरी धनिया पत्ती और पुदीना की चटनी बनाने का तरीका बेहद सरल है। इसके लिए सबसे पहले हरी धनिया पत्ती और पुदीना पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं, जिससे पत्तों के ऊपर लगी गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाए। इसके बाद पत्तियों को तोड़कर मोटे डंठल अलग कर दें। अब मिक्सर जार में मूंगफली, हरी मिर्च, अदरक, चीनी और थोड़ा सा नमक डालकर पीसें। 

इसे भी पढ़ें: Crispy Corn: मानसून में बेहतरीन स्नैक्स है क्रिस्पी कॉर्न, ऐसे बनाएंगे तो सब बार-बार मांगेंगे, पूछेंगे रेसिपी

जब मूंगफली अच्छी तरह से पिस जाए तो जार का ढक्कन खोलकर उसमें पुदीना और हरी धनिया पत्ती को डाल दें। इसके बाद मिक्सर में 2 टेबलस्पून पानी डालकर दोबारा ढक्कन लगाएं और सभी चीजों को पीसें। सभी चीजों को तब तक पीसना है जब तक कि स्मूद पेस्ट तैयार न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Murmura Chaat: 5 मिनट में बनाएं मुरमुरा चाट, स्वाद में लाजवाब; बच्चों को खूब आती है पसंद, सीखें ईज़ी रेसिपी

अब धनिया-पुदीना की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे मिक्सर जार से एक बड़ी बाउल में निकाल लें। इस हरी चटनी का नियमित सेवन यूरिक एसिड घटाने समेत कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। हरी चटनी को लंच-डिनर में कभी भी खा सकते हैं। 

5379487