Logo
हर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाले आलू से आप जबरदस्त डिश बना सकते हैं। हरियाली दम आलू को एक बार घर पर ट्राय करें, बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई वाह-वाही करेगा।

Hariyali Dum Aloo Recipe: हर घर में सब्जियों में आलू हमेशा उपलब्ध होता है। आलू की कई तरह की डिशेज बन जाती हैं। ग्रेवी सब्जी से लेकर ड्राय स्नैक्स तक, आलू से कई वैरायटी की डिशेज बनती हैं और हर किसी को ये खाना पसंद भी होता है। वैसे तो अधिकतर आलू की सब्जी सिंपल तरीके से भी बन जाती है, पर अगर इसमें कुछ नया टच दें तो इसकी एक बेहद लाजवाब डिश बनकर तैयार हो सकती है। कुछ नई डिश ट्राय करना चाहते हैं तो हरियाली दम आलू की सब्जी जरूर बनाएं। इसे बनाना आसान भी है और ये स्वाद में उतना ही गजब का लगता है। 

इस बनाने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा भी नहीं है। ये घर में मौजूद मसाले और सब्जियों से बन जाता है। हरियाली दम आलू की सब्जी बच्चे भी बहुत पसंद करेंगे। तो जान लीजिए इसे बनाने का तरीका। नोट कर लें सामग्री और रेसिपी...

हरियाली दम आलू बनाने के लिए सामग्री
बेबी पोटैटो (दम वाले छोटे आलू)
हरी धनिया
पालक
1 इंच अदरक
हरी मिर्च
1 टी स्पून जीरा
4-5 लौंग
1 बड़ी इलायची
1-2 दालचीनी
लहसुन
1 टी स्पून दही
साबुत चम्मच काली मिर्च और उसका पाउडर
1 तेजपत्ता
1/2 हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/3 चम्मच टी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच अमचूर पाउडर या एक चम्मच नींबू का रस
स्वादानुसार नमक
तेल-आवश्यकता अनुसार

हरियाली दम आलू बनाने की रेसिपी

  • छोटे आलू को अच्छी तरह धोकर उबाल लें। अब पालक के पत्ते, हरी धनिया, हरी मिर्च, अदरक, दही और लहसुन को एक मिक्सर जार में डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें।
  • अब एक कढ़ाई या पैन में 1 चम्मच तेल डालकर उबले हुए आलू को अच्छे से फ्राय करें। इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें। इन्हें गैस से उतारकर अलग रख लें।
  • अब उसी कढ़ाई में 2 चम्मच कुकिंग ऑयल डालकर उसमें तेज पत्ता, लौंग, 4 काली मिर्च के दाने और जीरा डालकर भूनें। अब इसमें बारीक कटा प्याज मिलाएं और अच्छे से बनें।
  • अब पालक-धनिया का पेस्ट इसमें मिलाएं और मसाले में लपटें। इसमें धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक ऐड करें। अब इसमें फ्राय किए उबले आलू मिलाएं।
  • अब इसे 2 मिनट तक पकाएं। इसमें 1 कप पानी मिलाएं और 3-4 मिनट के लिए पकने दें। उपर से कसूरी मैथी डालें। तैयार है टेस्टी हरियाली दम आलू की सब्जी।

 

5379487