Logo
Hotel Style Gravy Recipe: किसी भी सब्जी का असली स्वाद उसकी ग्रेवी में छिपा होता है। एक ग्रेवी कई सब्जियों में इस्तेमाल की जा सकती है। जानते हैं होटल जैसी ग्रेवी बनाने का तरीका।

Hotel Style Gravy Recipe: होटल की सब्जियों को सभी लोग खूब पसंद करते हैं। ऑर्डर देते ही 10 मिनट में सब्जी आपके सामने परोस दी जाती है। घर पर जब इसे बनाया जाए तो लंबा वक्त लग जाता है, लेकिन होटल में ये काम मिनटों में हो जाता है आखिर ऐसा क्यों? दरअसल, होटल में एक सीक्रेट रेसिपी से पहले ही ग्रेवी बनाकर रख ली जाती है। इस एक ग्रेवी से कई तरह की सब्जियां मिनटों में तैयार कर दी जाती हैं। 

काजू करी, मटर पनीर मसाला, पनीर बटर मसाला, शाही पनीर और कड़ाही पनीर को बनाने में इस ग्रेवी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा भी सब्जियों की लंबी फेहरिस्त है, जिसमें सिर्फ एक ही ग्रेवी का इस्तेमाल किया जाता है।

आप भी अगर घर पर इस खास ग्रेवी का स्वाद लेना चाहते हैं तो इस रेसिपी को मिनटों में तैयार कर स्टोर भी कर सकते हैं। जानते हैं होटल जैसी ग्रेवी घर पर बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Tamatar Sabji: चुटकीभर मसाला आलू-टमाटर की सब्जी का स्वाद कर देगा दोगुना, इस तरीके से स्वाद से भर जाएगी ग्रेवी

होटल स्टाइल ग्रेवी के लिए सामग्री
टमाटर कटे- 2
प्याज बारीक कटे- 3
सूखा नारियल कटा- 50 ग्राम
लहसुन कलियां- 10
अदरक कटा- 2 टेबल स्पून
काजू- 12 नग
सूखी लाल मिर्च- 3
दालचीनी- 2 छोटे टुकड़े
बड़ी इलायची- 1
छोटी इलायची- 3
तेजपत्ता- 2
लौंग- 5
तेल- 2 टेबल स्पून
नमक- स्वादनुसार

होटल स्टाइल ग्रेवी बनाने का तरीका
होटल वाली ग्रेवी बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर और प्याज को बारीक काट लें। इसके बाद अदरक, लहसुन और सूखे नारियल को भी काटें। अब कड़ाही में तेल डाले और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें सूखा नारियल डालें और मीडियम आंच पर भूनें। नारियल का रंग हल्का सुनहरा होने के बाद उसमें साबुत लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता डालें। 

अब नारियल और सारे मसालों को कुछ देर तक और भूनें। इसके बाद कड़ाही में कटी प्याज, लहसुन और अदरक के टुकड़े डालकर पकाएं, फिर काजू भी डाल दें। सभी चीजों को 3-4 मिनट तक पकाने के बाद इसमें बारीक कटे टमटार और स्वादानुसार नमक भी डाल दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं। फिर 2 कप पानी मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Idli Batter: इडली बैटर बनाने के लिए इस खास तरीके को आज़माएं, रेस्टोरेंट जैसी इडली बनेंगी, सब पूछेंगे बनाने की ट्रिक

अब गैस की फ्लेम धीमी करें और ग्रेवी के मिश्रण को कम से कम 10 मिनट तक ढककर पकने दें। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ब्लेंडर में ट्रांसफर कर ब्लेंड कर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डाल गर्म करें। 

तेज गर्म होने के बाद जीरा पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर डालकर भूनें। मसाले भुन जाने के बाद उसमें ब्लेंड किया पेस्ट डालकर पकाएं। 4-5 मिनट तक इस ग्रेवी को पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर होटल स्टाइल ग्रेवी बनकर तैयार हो चुकी है। इसमें मनचाही सब्जी डालकर गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं।

5379487