Logo
Tamatar Pyaj Kachumber: होटल जैसा प्याज और टमाटर का कचूमर आप आसानी से घर पर बना सकता है। 5 मिनट में तैयार होने वाला ये कचूमर टेस्टी होने के साथ काफी हेल्दी भी होता है।

Tamatar Pyaj Kachumber: होटलिंग के दौरान सभी लोगों ने टमाटर और प्याज से बना कचूमर जरूर खाया होगा। इस कचूमर को रोटी के साथ या फिर पापड़ के ऊपर रखकर खाने पर अलग ही स्वाद मिलता है। प्याज-टमाटर का ये कचूमर न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोषण से भी भरपूर होता है जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। होटल जैसे स्वाद वाले इस कचूमर को आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं। ये कचूमर खाने का मज़ा दोगुना कर देता है। 

बेहद आसानी से तैयार हो जाने वाला टमाटर-प्याज कचूमर न सिर्फ खाने की थाली को खूबसूरत बना देता है, बल्कि सभी उम्र के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। आइए जानते हैं टेस्टी प्याज-टमाटर कचूमर बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Tadka Dal: बाटी के साथ खाएं तड़के वाली अरहर दाल, लाजवाब स्वाद उंगलियां चाटने पर करेगा मजबूर, इस तरीके से बनाएं

टमाटर-प्याज कचूमर के लिए सामग्री
टमाटर - 3
प्याज - 2
खीरा - 2
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
चाट मसाला - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/8 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
नींबू - 1
काला नमक - चुटकीभर
सादा नमक - स्वादानुसार 

टमाटर-प्याज कचूमर बनाने का तरीका
प्याज और टमाटर का कचूमर बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज और खीरा पानी से अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद इन्हें एक सूखे सूती कपड़े से अच्छी तरह से पोछें। इसके बाद सबसे पहले टमाटर को एकदम बारीक काटें और एक बाउल में शिफ्ट कर दें। इसी तरह प्याज और खीरा को भी बारीक काट लें। इन्हें भी टमाटर वाली बाउल में शिफ्ट करें और चम्मच की मदद से ठीक से  मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Chole: पंजाबी छोले खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, स्वाद ऐसा जो भुलाए नहीं भूलेगा, इस तरीके से बनाएं

ध्यान रखें कि प्याज, टमाटर और खीरा जितने बारीक कटेंगे, ये उतने ही स्वादिष्ट महसूस होंगे। तीनों चीजों को मिलाने के बाद इसमें काला नमक और सादा नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और लाल मिर्च डालकर चम्मच की मदद से मिलाएं। आखिर में कचूमर के ऊपर नींबू निचोड़ें और एक बार फिर चम्मच से सभी चीजों को मिला लें। स्वादिष्ट प्याज और टमाटर का कचूमर 5 मिनट में तैयार होकर सर्व करने के लिए रेडी है। 

5379487