Logo
Idli Batter: आजकल ज्यादातर घरों में इडली बनाकर खायी जाने लगी है। आप चाहें तो घर पर ही मार्केट जैसी इडली बना सकते हैं। इसके लिए खास तरीके से इडली बैटर तैयार करें।

Idli Batter: पॉपुलर साउथ इंडियन फूड इडली अब ज्यादातर भारतीय घरों में पसंद किया जाने लगा है। लोग बाजार में मिलने वाली सॉफ्ट इडली के स्वाद को खूब पसंद करते हैं। ऐसा इडली के लिए खास तरीके से तैयार किए गए बैटर की वजह से होता है। बहुत से घरों में होटल, रेस्टोरेंट जैसी इडली बनाने की कोशिश की जाती है, लेकिन वे वैसा स्वाद हासिल नहीं कर पाते हैं। 

आज हम आपको इडली का बैटर तैयार करने की सीक्रेट रेसिपी बताएंगे। इस खास ट्रिक से इडली बैटर को तैयार करने के बाद बनी इडली बेहद स्वादिष्ट लगेंगी। आपसे हर कोई इडली बनाने की ट्रिक जानने को बेताब होगा। 

इडली बैटर बनाने के लिए सामग्री
चावल - 3 कप
उड़द दाल - 1 कप
पोहा - 1/4 कप
मेथी दाना - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

इडली बैटर बनाने का तरीका
टेस्टी इडली खाने की चाहत है तो इडली का बैटर सही तरीके से तैयार होना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले चावल को साफ करें। इसके बाद चावल को 3 से 4 बार पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद चावल को 6-7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसी तरह उड़द दाल को भी साफ कर दो-तीन बार अच्छे से धोएं। दाल में मेथीदाा मिलाएं और इन्हें भी 4-5 घंटे के लिए भिगोने रख दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Ghee: थोड़ी सी मलाई से बन जाएगा ढेर सारा घी, इस तरीके को आज़माएं, मिनटों में अलग होगा मक्खन

इसके बाद पोहे भी साफ कर धोएं और 4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद उड़द दाल और मेथी दाना को पानी से निकालकर मिक्सर जार में डालकर पीसें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें। इसी तरह चावल और पोहे भी मिक्सर की मदद से पीस लें, जरूरत के मुताबिक पीसने के दौरान पानी का इस्तेमाल भी करें। पोहे और चावल के पेस्ट को भी दाल के पेस्ट वाले बर्तन में डालकर मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Chaas Banane ka Tarika: घर बैठे 5 मिनट में दही से बना लें छाछ, इस तरीके से बाजार से ज्यादा बनेगी टेस्टी

अब दाल, मेथीदाना, चावल और पोहे के पेस्ट को कम से कम 5 मिनट तक अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद बर्तन को ढंक दें और किसी गर्म स्थान पर 8-10 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद बैटर को लेकर दोबारा फेंटे और उसमें स्वादानुसार नमक मिला दें। रेस्टोरेंट जैसी टेस्टी इडली बनाने के लिए बैटर बनकर तैयार है। इस बैटर से आप तत्काल इडली तैयार कर सकते हैं। 

5379487