Logo
Imli Sharbat Recipe: इमली की चटनी तो आपने कई बार खायी होगी, लेकिन गर्मी के दिनों में इमली का शरबत भी जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Imli Sharbat Recipe: खट्टी-मीठी इमली को गर्मी में खाने का अलग ही मज़ा है। इन दिनों इमली की चटनी तो खूब खायी जाती है, साथ ही इमली का शरबत भी पिया जाता है। पोषण के मामले में इमली का शरबत किसी अन्य हेल्थ ड्रिंक से बिल्कुल भी कमतर नहीं है। इमली का शरबत शरीर की ठंडक बनाए रखता है। इसे पीने से शरीर में तुरंत ऊर्जा महसूस होने लगती है। 

इमली का शरबत बहुत टेस्टी लगता है। इसे पीने से लू लगने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। आप घर पर बेहद आसानी से इमली का शरबत तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका। 

इमली का शरबत बनाने के लिए सामग्री
इमली - 1 कटोरी 
गुड़ - 1/2 कटोरी
भुना जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून
सेंधा नमक - 1/6 टी स्पून
काला  नमक - 1/4 टी स्पून

इमली का शरबत बनाने का तरीका
स्वाद और पोषण से भरपूर इमली का शरबत बनाना बहुत आसान है। इसे तैयार करने के लिए एक कटोरी में इमली के बीज निकालकर गूदा डाल दें। इसमें जितना शरबत बनाना हो उतना पानी डालकर इमली को कम से कम 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद गुड़ को थोड़ा सा कूट लें। एक तवे को गैस पर गर्म करें और उसमें जीरा डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Aam Ka Halwa: सूजी और आम से बनाएं टेस्टी हलवा, जुबान पर लंबे वक्त तक रहेगा स्वाद, सीखें बनाने का सिंपल तरीका

इसके बाद जीरे को दरदरा पीस लें। अब इमली के पानी वाले बर्तन को धीमी आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। 1 मिनट बाद इसमें गुड़ डालकर चम्मच की मदद से मिलाते हुए पकाएं। कुछ देर बाद इसमें जीरा पाउडर, काला नमक और सेंधा नमक मिला दें। जब पानी में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Recipes: गर्मी में मखाना से बनाएं 3 टेस्टी डिशेस, स्वाद ऐसा कि चाट लेंगे उंगलियां, मीठी-नमकीन रेसिपी आज़माएं

अब एक अन्य बर्तन लें और उसके ऊपर छन्नी रखकर इमली के पानी को छान लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब इमली का शरबत सामान्य तापमान पर आ जाए तो इसे फ्रिज में रख दें, जिससे इसकी ठंडक और भी बढ़ जाए। सर्व करने से पहले इमली शरबत को फ्रिज से निकालें। इसे गिलास में डालकर ऊपर से दो-तीन बर्फ के टुकड़े डालकर परोसें। 

5379487