Logo
Jowar Dosa Recipe: साउथ इंडियन फूड डोसा को खूब पसंद किया जाता है। डोसा कई तरह से बनाया जाता है और ज्वार डोसा भी उनमें से एक है। ज्वार डोसा हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है।

Jowar Dosa Recipe: बहुत से लोगों के मुंह में डोसा देखकर पानी आ जाता होगा। साउथ इंडियन फूड डोसा बहुत लोकप्रिय है और इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को भाता है। डोसे की कई वैराइटीज़ हैं और ज्वार डोसा भी उनमें से एक है। ज्वार डोसा स्वाद से लबरेज होने के साथ पोषण से भी भरपूर होता है। मिलेट्स में शामिल ज्वार से बना डोसा हर लिहाज से सेहत को फायदा पहुंचाता है। 

आप अगर स्वाद के साथ सेहत की भी चिंता करते हैं तो ज्वार डोसा एक बेहतरीन डिश हो सकती है। इसे ब्रेकफास्ट में या दिन में स्नैक्स के तौर पर परोसा जा सकता है। आइए जानते हैं ज्वार का डोसा बनाने का तरीका। 

ज्वार डोसा बनाने के लिए सामग्री
ज्वार का आटा - डेढ़ कप 
प्याज बारीक कटी - 1
हरी धनिया पत्ती - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2
जीरा - 1 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1/2 टी स्पून
करी पत्ते - 5-7
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वाद के अनुसार

ज्वार डोसा बनाने का तरीका
ज्वार का डोसा बनाना बहुत सरल है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। ज्वार डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें ज्वार का आटा डेलं। इसमें आधा चम्मच नमक और 4 कप पानी भी डालें। इसके बाद आटे को अच्छी तरह से फेंट लें, जिससे उसमें किसी तरह की गांठ न रह जाए। इसके बाद प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काटें। 

इसे भी पढ़ें: Dal Dhokli Recipe: राजस्थानी स्टाइल की दाल ढोकली है लाजवाब, खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, आसानी से होती है तैयार

काटने के बाद इन्हें आटे के घोल में डालकर मिक्स करें। फिर करी पत्ते, जीरा और काली मिर्च कुटी हुई भी घोल में मिक्स करें। घोल तैयार होने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें। तवा गर्म होने पर एक चम्मच तेल डालकर चारों तरफ फैला दें। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Barfi: नारियल बर्फी बनाने का ये है सबसे सरल तरीका! स्वाद और पोषण का है परफेक्ट कॉम्बो; जमकर तारीफ मिलेगी

एक कटोरी में ज्वार का घोल लें और उसे तवे पर डालकर डोसा बनाएं और सेकें। डोसा तब तक सेकें जब तक सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद फोल्ड करते हुए प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे घोल से ज्वार डोसे तैयार कर लें। अब लाल चटनी के साथ गर्मागर्म ज्वार डोसे सर्व करें। 

5379487